Top Stories

भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू, जानिए किस सूची में आ सकता है योगी का नाम?

सुजीत गुप्ता
13 Jan 2022 5:32 AM GMT
भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू, जानिए किस सूची में आ सकता है योगी का नाम?
x

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह पहुंचे हैं। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू हो गई है। बैठक में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी। पहले और दूसरे चरण के प्रत्याशियों के नामों के पैनल पर केंद्रीय चुनाव समिति चर्चा करेगी। बताया जा रहा है कि भाजपा की कोर कमेटी ने विधानसभा चुनाव में पहले और दूसरे चरण की 113 सीटों सहित करीब 150 से अधिक प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए है।

बैठक में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, योगी आदित्यनाथ, अनुराग ठाकुर, धर्मेंद्र प्रधान समेत कई बड़े नेता पार्टी के मुख्यालय पहुंच गए हैं। वहीं कोरोना से संक्रमित पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह वर्चुअली माध्यम से जुड़ेंगे।

यूपी विधानसभा का चुनाव सात चरणों में होना है। भाजपा ने चरणवार प्रत्याशियों की सूची जारी करने का फैसला किया है। प्रत्याशी चयन के बीच ही दो मंत्रियों सहित कई विधायकों के इस्तीफे ने पार्टी नेताओं को पहले डैमेज कंट्रोल शुरू करने को मजबूर किया।

पार्टी पिछले विधानसभा चुनाव में हारी हुई सीटों पर बड़ी संख्या में चेहरे बदलने की तैयारी में है। खराब प्रदर्शन करने वाले कुछ विधायकों और मंत्रियों का या तो टिकट कटेगा या कुछ के क्षेत्र बदले जाने का संभावना है। गुरुवार को हुई बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष, यूपी प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, सह प्रभारी अनुराग ठाकुर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल सहित अन्य मौजूद रहे।

पहली सूची में आ सकता है योगी का नाम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अयोध्या से चुनाव लड़ाने की तैयारी है। यदि योगी की सहमति से पार्टी संसदीय बोर्ड इस पर मुहर लगाता है तो उनका नाम पार्टी की पहली सूची में शामिल हो सकता है। हालांकि योगी पहले ही कह चुके हैं कि पार्टी जहां से कहेगी वे चुनाव लड़ने को तैयार हैं।

अनुप्रिया से भी सीटों पर चर्चा

भाजपा के सहयोगी दल अपना दल से भी सीटों को लेकर चर्चा की गई। अनुप्रिया पटेल गुरुवार को भाजपा मुख्यालय पहुंचीं। पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपना दल को 11 सीटें दी थी, जिसमें से उसने नौ पर जीत दर्ज की थी। इस बार अपना दल पहले से ज्यादा सीटें चाहता है।

Next Story