राष्ट्रीय

भाजपा ने आगरा की नौ में से पांच सीटों पर प्रत्याशी बदले, जानिए किस पर खेला है दांव?

सुजीत गुप्ता
15 Jan 2022 11:49 AM GMT
भाजपा ने आगरा की नौ में से पांच सीटों पर प्रत्याशी बदले, जानिए किस पर खेला है दांव?
x

आगरा जिले की सभी नौ विधानसभा सीटों पर भाजपा ने शनिवार को प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। भाजपा ने जिले की नौ में से पांच विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी बदले हैं। चार सीट पर सिटिंग विधायकों को टिकट देकर तमाम अटकलों पर विराम लगा दिया गया है

एत्मादपुर से निवर्तमान विधायक राम प्रताप सिंह चौहान, आगरा ग्रामीण (एससी) से हेमलता दिवाकर, खेरागढ़ से महेश गोयल, फतेहपुर सीकरी से चौधरी उदयभान सिंह और फतेहाबाद से जितेंद्र वर्मा का टिकट कट गया है। बता दें कि पिछले चुनाव में भाजपा ने जिले की सभी सीटों पर जीत दर्ज की थी। चार सीट पर सिटिंग विधायकों को टिकट देकर तमाम अटकलों पर विराम लगा दिया गया है

कौन हैं बेबीरानी मौर्य

उत्तराखंड की राज्यपाल रह चुकीं बेबीरानी मौर्य को आगरा ग्रामीण से प्रत्याशी बनाया है। बेबीरानी 1995 में भाजपा में शामिल हुई थीं। वह 1997 में भाजपा के राष्ट्रीय अनुसूचित मोर्चा की कोषाध्यक्ष थीं। 2002 में राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य रहीं। बेबीरानी मौर्य को तीन वर्ष पहले उत्तराखंड की राज्यपाल बनाया गया था। सितंबर 2021 में उन्होंने राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद भाजपा ने उन्हें संगठन में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी। तभी से यह कयास लगाए जा रहे थे कि भाजपा उनको चुनाव में उतार सकती है।

राज्यमंत्री का टिकट कटा, पूर्व सांसद को मिला

भाजपा ने फतेहपुर सीकरी से चौधरी बाबूलाल को भाजपा प्रत्याशी बनाया है। यहां से निवर्तमान विधायक चौधरी उदयभान सिंह का टिकट कट गया है। वह यूपी सरकार में राज्यमंत्री हैं। वहीं चौधरी बाबूलाल फतेहपुर सीकरी से सांसद रह चुके हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में उनका टिकट कट गया था। भाजपा ने अब उनको विधानसभा चुनाव के मैदान में उतारा है।

एत्मादपुर विधानसभा सीट से डॉक्टर धर्मपाल सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है। वह एत्मादपुर से बसपा के विधायक रह चुके हैं। समाजवादी पार्टी को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं। एत्मादपुर सीट से निवर्तमान विधायक रामप्रताप सिंह चौहान का टिकट कटा है। इसी तरह खेरागढ़ से विधायक महेश गोयल की जगह भाजपा ने भगवान सिंह कुशवाहा को प्रत्याशी बनाया है। फतेहाबाद से विधायक जितेंद्र वर्मा की जगह छोटेलाल वर्मा को टिकट मिला है।

भाजपा ने आगरा के लिए प्रत्याशी घोषित किए

1. एत्मादपुर से डॉक्टर धर्मपाल सिंह

2. आगरा छावनी से डॉक्टर जीएस धर्मेश

3. आगरा दक्षिण से योगेंद्र उपाध्याय

4. आगरा उत्तर से पुरुषोत्तम खंडेलवाल

5. आगरा ग्रामीण से बेबीरानी मौर्य

6. फतेहपुर सीकरी से पूर्व मंत्री चौधरी बाबूलाल

7. खैरागढ़ से भगवान सिंह कुशवाहा

8. फतेहाबाद से छोटेलाल वर्मा

9 . बाह से रानी पक्षालिका सिंह को उतारा है।

Next Story