राष्ट्रीय

राजस्थान में 2023 विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा का प्लान तैयार?

सुजीत गुप्ता
1 April 2022 8:21 AM GMT
राजस्थान में 2023 विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा का प्लान तैयार?
x

पांच राज्यों मे हुए चुनाव में चार राज्यों में भाजपा की सरकार बनी है अब राजस्थान में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। लेकिन, भारतीय जनता पार्टी (BJP) अभी से ही इसकी तैयारी में जुट गई है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस महीने राजस्थान का दौरा करने वाले हैं। नड्डा शनिवार को जयपुर जाएंगे। वहीं, अमित शाह के कार्यक्रम को फिलहाल अंतिम रूप दिया जाना बाकी है।

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे सिंधिया को केंद्र सरकार में शामिल करने पर विचार कर रही है, जिससे राज्य में नए नेतृत्व की राह खुल सके। सूत्रों ने कहा कि हाल ही में राजे की दिल्ली यात्रा इसी को लेकर थी।

जानकारी के मुताबिक, अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस के खिलाफ एक मजबूत टीम खड़ी करने के लिए विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा प्रदेश नेतृत्व को पूरी तरह से बदलना चाहती है। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी ने 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों में बिना किसी मुख्यमंत्री के चेहरे के चुनाव लड़ने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि अगले साल होने वाला चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनाव लड़ा जाएगा।

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा, 'अगर मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया जाता है, तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वसुंधरा को सीएम बनाया जाएगा। पार्टी को यह भी लगता है कि राजे को केंद्र में भेज देने से पार्टी राज्य के नेताओं की अंतर्कलह पर लगाम लगाकर कांग्रेस को हराने पर ध्यान केन्द्रित कर पाएगी।

भाजपा पूर्वी राजस्थान और उसके क्षेत्र में अच्छा प्रभाव रखने वाले आदिवासी वोटर्स पर फोकस कर रही है। गौरतलब है कि राजस्थान में 200 विधानसभा सीटें हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 100 सीटें जीती थीं। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा को लगता है कि राज्य में नेतृत्व बीते चुनाव में बड़ा मुद्दा था, और यह भी एक कारण था कि पार्टी वहां चुनाव हार गई।

Next Story