राष्ट्रीय

बीजेपी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, जानें लिस्ट में मोदी और आडवाणी कितने नंबर पर है

बीजेपी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, जानें लिस्ट में मोदी और आडवाणी कितने नंबर पर है
x

अगले साल होने वाले पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी ने अपनी नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित कर दी है। भाजपा की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 80 सदस्य शामिल हैं। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुरली मनोहर जोशी का नाम भी शामिल है। यहां ध्यान देने वाली बात है कि लालकृष्ण आडवाणी भी इस फेहरिस्त में शामिल हैं और वह भी नरेंद्र मोदी के बाद दूसरे नंबर पर।

इतना ही नहीं, बीजेपी ने राष्‍ट्रीय कार्यसमिति में जिन 80 सदस्‍यों को शामिल किया है, उनमें रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, डॉ. हर्षवर्धन, एस जयशंकर, गिरीराज सिंह, रमेश बिधूड़ी, मनोज तिवारी, श्रीपद नायक, मीनाक्षी लेखी, अनुराग ठाकुर, डॉ. जितेंद्र सिंह, पह्लाद जोशी, निर्मला सीतारमण, मुरलीधरन, नरेंद्र सिंह तोमर, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, नरोत्‍तम मिश्रा, धर्मेंद्र प्रधान, हरदीप सिंह पुरी, सोम प्रकाश, ओम प्रकाश माथुर, गजेंद्र सिंह शेखावत, जसकौर मीणा, जी किशन रेड्डी, स्‍मृति ईरानी, मुख्‍तार अब्‍बास नकवी, संतोष गंगवार, साध्‍वी निरंजन ज्‍योति, मिथुन चक्रवर्ती, अनिल जैन, संजीव बाल्‍यान, दिनेश त्रिवेदी, अनिर्बान गांगुली आदि शामिल हैं.

इसके साथ ही राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष के लिए 13 सदस्‍यों का चुनाव किया गया है. इसमें छत्‍तीसगढ़ से डॉ. रमन सिंह, राजस्‍थान से वसुंधरा राजे सिंधिया, बिहार से राधा मोहन सिंह, चंडीगढ़ से सौदान सिंह, ओडिशा से बैजयंत जय पांडा, झारखंड से रघुवर रास, पश्चिम बंगाल से दिलीप घोष, उत्‍तर प्रदेश से बेबी रानी मौर्या और रेखा वर्मा, गुजरात से डॉ. भारती बेन शियाल, तेलंगाना से डीके अरुणा, नागालैंड से एम चुबा आओ और केरल से अब्‍दुल्‍ला कुट्टी को शामिल किया गया है.

इसके साथ ही राष्‍ट्रीय कार्यसमिति में 50 विशेष आमंत्रित और 179 स्‍थायी आमंत्रित सदस्‍य होंगे, जिसमें मुख्‍यमंत्री, उप मुख्‍यमंत्री, विभिन्‍न विधानसभा एवं विधान परिषद में विधायक दल के नेता, पूर्व उप मुख्‍यमंत्री, राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता, राष्‍ट्रीय मोर्चा अध्‍यक्ष, प्रदेश प्रभारी, सह प्रभारी, प्रदेश अध्‍यक्ष और प्रदेश महामंत्री शामिल हैं.

हालांकि, इस भाजपा की इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात है कि लखीमपुर खीरी कांड को लेकर लगातार मुखर रहने वाले सांसद वरुण गांधी का नाम नहीं है। इतना ही नहीं, उनकी मां मेनका गांधी को भी इस लिस्ट में जगह नहीं मिली है।

कोरोना महामारी की वजह से लंबे समय से कार्यकारिणी की बैठक नहीं हो पाई है। भाजपा के बयान के मुताबिक, 80 नियमित सदस्यों के अलावा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में 50 विशेष आमंत्रित और 179 स्थायी आमंत्रित सदस्य भी होंगे। बता दें कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी पार्टी का एक प्रमुख विचार-विमर्श करने वाला निकाय है, जो सरकार के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मिलता है और संगठन के एजेंडे को आकार देता है।



Next Story