Top Stories

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर सीट बैल्ट न लगाने पर लगा जुर्माना!

Shiv Kumar Mishra
21 Jan 2023 5:51 AM GMT
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर सीट बैल्ट न लगाने पर लगा जुर्माना!
x
भारत में भी पूर्व पीएम स्व श्रीमती इंदिरा गांधी की गाडी का चालान किया गया था।

दिल्ली : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को ऋषि सुनक को सीट बैल्ट न लगाने पर उन पर जुर्माना लगा दिया गया है। यह जुर्माना 100 £ यानी 100 पाउंड लगा दिया गया। यानी अभी हमें अंग्रेजों से बहुत कुछ सीखना है। अगर यह हिमाकत कभी हुई देश के सबसे तेज तर्रार पीएम रही स्व श्रीमती इंदिरा गांधी की गाडी का चालान किया गया था। उस समय महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ने इस काम को अंजाम दिया था। तब भी पूरे विश्व में चर्चा हुई थी।

पीएम ऋषि सुनक ने चलती कार में वीडियो बनाने के लिए थोड़ी देर के लिए सीट बेल्ट हटा डी थी। उसी दौरान उन पर पुलिस कर्मियों की निगाह पड़ी और उनका चालान कर दिया गया। 100 पाउंड का भारतीय करेंसी में मतलब 10032 रुपये है। क़ानून तो क़ानून है, सबके लिए बराबर है। 100£ का जुर्माना लगेगा। हालांकि ऋषि ने माफी मांग ली है।

जबकि हमारे देश में जितना बड़ा नेता होगा उतना ज्यादा कानून तोड़ता है। हमारे देश में रोड शो करके है कानून तोड़ा जाता है। फिर भी हम कहते है कि हम संविधान के तहत काम करते है। जबकि अन्य देशों में कानून इतना सख्ती से पालन कराया जाता है ताकि कानून व्यवस्था सड़क जाम जैसी समस्या से किसी भी नागरिक को परेशानी का समाना न करना पड़े।

बता दें कि इंगलेंड हो या यूएई हो दुबई हो वहाँ भी सख्त कानून बने हुए है और सरकार ने सख्ती से लागू किए हुए है जबकि हमारे यहाँ जनता के लोग भी कानून तोड़ने में तारीफ समझते है। पिछले कुछ महीनों से दिल्ली एनसीआर इलाके में रोड पर स्टंट करने को लेकर पुलिस सख्त बनी है फिर भी जनता का सहयोग मिल रहा है नहीं। जबकि हम अपना जीवन ही नहीं दूसरों का जीवन भी खतरों में जानते है।

Next Story