राष्ट्रीय

बसपा ने भाजपा नेता के बेटे और उन्नाव रेप केस के गवाह को दिया टिकट, जानें कौन सी सीट से लड़ेगें चुनाव?

सुजीत गुप्ता
28 Jan 2022 1:10 PM GMT
बसपा ने भाजपा नेता के बेटे और उन्नाव रेप केस के गवाह को दिया टिकट, जानें कौन सी सीट से लड़ेगें चुनाव?
x

बसपा ने शुक्रवार (28 जनवरी) को 53 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की। इस सूची में पांच महिलाओं और 16 मुस्लिमों को टिकट दिया गया। खास बात यह है कि कभी स्वामी प्रसाद मौर्य के करीबी रहे बीएन मौर्य की बेटी अंजलि को ऊंचाहार से टिकट मिला है, जहां से 2017 में स्वामी प्रसाद मौर्य के बेटे ने भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था। वहीं, भाजपा नेता और पूर्व कार्यवाहक मुख्यमंत्री अम्मार अंसारी के बेटे को भी बसपा ने टिकट दिया है।

पांच महिलाओं को भी बसपा की चौथी सूची में जगह मिली है। स्वामी प्रसाद मौर्य के भाजपा छोड़ने के वक्त चर्चा में रही अंजलि मौर्य को रायबरेली की ऊंचाहार सीट से टिकट दिया गया है। अंजलि के पिता बीएन मौर्य कभी स्वामी प्रसाद मौर्य के करीबी माने जाते थे। रायबरेली की ही बछरावां सीट से लाजवंती कुलीर को टिकट दिया गया है। लखीमपुरखीरी की गोलागोकर्णनाथ सीट से शिखा वर्मा, यहीं की श्रीनगर सीट से मीरा बानो और कस्ता सीट से सरिता वर्मा को टिकट मिला है।उन्नाव रेप कांड के गवाह देवेंद्र सिंह महाबली को उन्नाव सदर से टिकट दिया है। देवेंद्र जिला पंचायत के सदस्य रह चुके हैं। उनके पिता शिशुपाल सिंह माखी के प्रधान हैं। उन्नाव रेप कांड माखी में ही हुआ था।

53 में से 16 उम्मीदवार मुस्लिम, लखनऊ की नौ सीटों पर चार मुस्लिम

शुक्रवार को जारी की गई सूची में 16 मुस्लिम उम्मीदवार हैं। लखनऊ की नौ सीटों में चार सीटों पर पार्टी ने मुस्लिम प्रत्याशी उतारा है। पीलीभीत की बीसलपुर से अनीस खान फूलबाबू को टिकट मिला है। अनीस यहां से चार बार विधायक रह चुके हैं। वह मायावती सरकार में मंत्री रह चुके हैं। पलिया से जाकिर हुसैन बसपा उम्मीदवार होंगे। बसपा ने सीतापुर जिले की सात सीटों में से चार पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारे हैं। बिसवां सीट से हाशिम अली को टिकट मिला है।

2017 में यहां से भाजपा को जीत मिली थी। सीतापुर सीट से खुर्शीद अंसारी को टिकट मिला है। लहरपुर से जुनैद अंसारी, महमूदाबाद से मीसम अम्मार रिजवी को टिकट दिया गया है। मीसम भाजपा नेता अम्मार रिजवी के बेटे हैं। अक्तूबर 2019 में भाजपा में आने से पहले अम्मार कांग्रेस के बड़े नेताओं में गिने जाते थे। अम्मार दो बार यूपी के कार्यवाहक मुख्यमंत्री रह चुके हैं। रिजवी यूपी विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष रहने के साथ पांच बार मंत्री भी रहे।



Next Story