Top Stories

Bulldozer action : दिल्ली में आज न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और मंगोलपुरी में चल रही कार्रवाई, देखे वीडियो

सुजीत गुप्ता
10 May 2022 6:21 AM GMT
Bulldozer action : दिल्ली में आज न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और मंगोलपुरी में चल रही कार्रवाई, देखे वीडियो
x

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (SDMC) की मंगलवार को बुलडोजर लेकर मंगोलपुरी और न्यू फ्रेडंस कॉलोनी में अतिक्रमण हटाने पहुंची। यहां बुलडोजर ने अवैध दुकानें तोड़ना शुरू कर दी हैं। दुकानदारों ने अपना अतिक्रमण हटाना खुद शुरू कर दिया है। आम आदमी पार्टी के मंगोलपुरी विधायक मुकेश अहलावत JCB के आगे खड़े हो गए तो पुलिस ने उन्हें वहां से हटा दिया।

SDMC दक्षिण दिल्ली के कई हिस्सों में 4 मई से 13 मई तक अतिक्रमण अभियान का पहला चरण चला रही है। इसी क्रम में वह कल शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने पहुंची थी। लोगों के विरोध के कारण टीम अतिक्रमण नहीं हटा पाई थी।

आज चल रही एसडीएमसी की कार्रवाई की खास बात ये है कि यहां शाहीन बाग की तरह लोग विरोध के लिए सड़कों पर नहीं उतरे हैं। बल्कि लोग अपने घरों में खड़े होकर बुलडोजर की कार्रवाई देख रहे हैं। इससे पहले मंगोलपुरी और न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी इलाके के कई लोगों ने अपने अवैध अतिक्रमण को पहले ही हटा लिया था। कार्रवाई शुरू होने से पहले ही दोनों इलाकों में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए थे ताकि किसी भी प्रकार का विरोध होने पर उससे निपटा जा सके।


कल शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने की मुहिम के खिलाफ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-मार्क्सवादी यानी CPIM ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में यह कहते हुए दखल देने से इनकार कर दिया कि याचिका किसी भी प्रभावित पक्ष की बजाय एक राजनीतिक दल ने दायर की है। कोर्ट ने कहा कि अदालत को इन सब के लिए मंच नहीं बनाया जाना चाहिए। कोर्ट ने अतिक्रमण हटाने की मुहिम से प्रभावित लोगों से हाईकोर्ट जाने को कहा था।

जहांगीरपुरी में रोकना पड़ा था MCD का बुलडोजर

इससे पहले, जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के दिन हुई हिंसा के बाद वहां भी बुलडोजर से अतिक्रमण हटाया गया था। हालांकि, तब कार्रवाई बहुत ज्यादा लंबी नहीं चल सकी थी, क्योंकि इस पर सुप्रीम कोर्ट का निर्देश आ गया था। कोर्ट ने फिलहाल जहांगीरपुरी में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर स्टे लगाया है।

कहां-कहां चलना है MCD के बुलडोजर?

दिल्ली पुलिस से फोर्स मिलने के बाद दक्षिण दिल्ली MCD ने अगले 5 दिनों तक अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। इसके मुताबिक, आज यानी 9 मई को दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में अतिक्रमण और अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

9 मई : शाहीन बाग जी ब्लाक से जसोला नहर और कालिंदी कुंज पार्क

10 मई : एनएफसी बोधि धर्म मंदिर नजदीक गुरुद्वारा रोड

11 मई : मेहरचंद मार्केट, लोधी कालोनी, साईं मंदिर और जेएलएन मेट्रो स्टेशन

12 मई : इस्कान मंदिर, धीरसेन मार्ग, कालका देवी मार्ग

13 मई : खाड़ा कालोनी नियर कालिंदी कुंज

Next Story