राष्ट्रीय

यूपी में आज थम जाएगा पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार, जानें कब होगी वोटिंग

यूपी में आज थम जाएगा पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार, जानें कब होगी वोटिंग
x

प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के तहत पहले चरण का प्रचार मंगलवार शाम पांच बजे थम जाएगा। इसमें पश्चिमी यूपी के 11 जिलों मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्घनगर, हापुड़, बागपत, बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, शामली, अलीगढ़, मथुरा और आगरा की 58 सीटों पर 10 फरवरी को मतदान होना है। इस चरण में 2.27 करोड़ लोग मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इन जिलों में कुल 10766 मतदान केंद्र और 25849 मतदेय स्थल बनाए गए हैं।

उत्तर प्रदेश समेत पांच उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुरमें चुनाव की तारीखों का एलान हो चुका हैं. यूपी में सात चरणों में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे जिसमें राज्य की 403 विधानसभा सीटों पर मतदान होंगे और 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी. यूपी में पूरे एक महीने में चुनाव प्रक्रिया पूरी होगी. पहला चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा. आईए आपको बताते हैं कि इन सात चरणों में उत्तर प्रदेश की कितनी सीटों पर मतदान होगा.

यूपी में उम्मीद के मुताबिक सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है. चुनाव आयोग ने इन सातों चरणों की तारीखों का एलान कर दिया है. यूपी में पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा, जिसमें कुल 58 सीटों पर मतदान किया जाएगा. इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होगा जिसमें राज्य की 55 सीटों पर वोटिंग होगी, तीसरे चरण में 20 फरवरी को 59 सीटों पर मतदान होगा, चौथे चरण में 23 फरवरी को 60 सीटों पर मतदान, पांचवें चरण में 27 फरवरी को 60 सीटों पर, छठे चरण में 3 मार्च को 57 सीटों और सातवें फेज में 7 मार्च को 54 सीटों पर मतदान किया जाएगा.



Next Story