Top Stories

शतरंज विश्व कप 2023: कार्लसन ने प्रगनानंद को हराकर जीता शतरंज विश्व कप

Smriti Nigam
24 Aug 2023 2:51 PM GMT
शतरंज विश्व कप 2023: कार्लसन ने प्रगनानंद को हराकर जीता शतरंज विश्व कप
x

Chess World Cup 2023: शतरंज विश्व कप 2023 के एक रोमांचक समापन में, मौजूदा विश्व नंबर 1 मैग्नस कार्लसन ने अपना पहला विश्व कप खिताब जीता।

उन्होंने गुरुवार, 24 अगस्त को बाकू में आयोजित फाइनल मुकाबले के टाई-ब्रेकर में भारत की विलक्षण युवा प्रतिभा, आर प्रगनानंद को हराकर यह जीत हासिल की।

Chess World Cup 2023:फूड प्वाइजनिंग की समस्या से जूझने के बावजूद, मैग्नस कार्लसन ने युवा भारतीय प्रतिभा के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए अपने व्यापक अनुभव और रणनीतिक कौशल का इस्तेमाल किया। आर प्रग्गनानंद ने मजबूत विरोधियों को हराने की अपनी क्षमता के लिए जबरदस्त प्रतिष्ठा अर्जित की थी।

शतरंज विश्व कप में रजत पदक हासिल करने के बाद प्रगनानंद को प्रतिष्ठित कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में जगह मिल गई, जिससे वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बन गए।

बाकू में बहुप्रतीक्षित अंतिम मुकाबले में पिछड़ने के बावजूद, चेन्नई की 18 वर्षीय शतरंज सनसनी ने भारतीय शतरंज के इतिहास में एक अमिट छाप छोड़ी है।

वह फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय के रूप में विश्वनाथन आनंद के नक्शेकदम पर गर्व से चलते हुए, श्रद्धेय भारतीय शतरंज के दिग्गज के समान सफलता के शिखर को प्राप्त करने के करीब आ गए।

कार्लसन और प्रगनानंधा ने मंगलवार और बुधवार को दो शास्त्रीय समय नियंत्रण खेलों में भाग लिया, दोनों का समापन ड्रॉ में हुआ। मंगलवार को प्रगनानंद ने सफेद मोहरों के साथ जीत हासिल करने का मौका गंवा दिया, जबकि कार्लसन ने एक दिलचस्प रणनीति का प्रदर्शन करते हुए सफेद मोहरों के बावजूद दूसरे गेम में ड्रॉ का विकल्प चुना। कार्लसन ने फ़ूड पॉइज़निंग की समस्या के बाद अपने इरादे का खुलासा किया, और जानबूझकर फाइनल को टाई-ब्रेकर में धकेल दिया।

कार्लसन का निर्णय साहसी था, टाई-ब्रेकर में प्रगनानंद के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, अंतिम मैच से पहले उनमें से तीन में विजयी हुए थे। प्राग ने 29 गेम खेले हैं, जो फाइनल तक पहुंचने वाले कार्लसन से 9 गेम अधिक हैं।

अंतिम मैच में अटूट दृढ़ता की विशेषता थी, जिसमें कार्लसन की अनुभवी विशेषज्ञता निर्णायक साबित हुई, जिसने प्रगनानंद को ऐतिहासिक जीत हासिल करने से रोक दिया।

प्रज्ञानानंद ने FIDE रैंकिंग में शीर्ष 3 खिलाड़ियों को हराकर विश्व कप का ताज जीतने वाले पहले खिलाड़ी के रूप में इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने का मौका गंवा दिया। इसके बावजूद, प्राग की शुरुआती शतरंज विश्व कप फाइनल की यात्रा ने उनके लचीलेपन को रेखांकित किया, जिसमें विश्व नंबर 2 हिकारू नाकामुरा और विश्व नंबर 3 फैबियानो कारूआना जैसे प्रमुख विरोधियों के खिलाफ पिछले तीन टाई-ब्रेकर में उनकी जीत भी शामिल थी।

2723 की तेजी से ईएलओ रेटिंग के साथ, प्रगनानंद की विश्व कप उपलब्धियां एक मार्मिक अनुस्मारक के रूप में काम करती है.

Next Story