Top Stories

छत्तीसगढ़ पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, 8 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर

छत्तीसगढ़ पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, 8 लाख के इनामी नक्सली ने किया सरेंडर
x
छत्तीसगढ़ सरकार ने नक्सली मुया सोढ़ी के नाम पर आठ लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी

सुकमा: छत्तीसगढ़ पुलिस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. सुकमा में गुरुवार को आठ लाख रुपये के इनामी मुया सोढ़ी नाम के एक नक्सली ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस के मुताबिक, नक्सलियों के आत्मसमर्पण से नक्सल समूहों के उचित ढांचे, वित्तीय आपूर्ति नेटवर्क और स्थानीय नेटवर्क का पता चलेगा।

गुरुवार को सुकमा के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सुनील शर्मा ने कहा, "14 और 15 अगस्त को, एक नक्सल समूह द्वारा अन्य बाहरी नक्सली नेताओं के खिलाफ लाल पोस्टर लगाए गए थे, जो स्थानीय लोगों को उनके साथ आने के लिए मजबूर करते थे। उन पोस्टरों से, हम उनके बीच एक आंतरिक झगड़े का पता लगा सकते हैं।"

एसपी ने कहा, "कई नक्सल समूहों ने मुया के खिलाफ आरोप लगाए हैं। वह शीर्ष नक्सल नेताओं में से एक है। पुलिस के सामने उसके आत्मसमर्पण की खबर उन्हें भी मिली है। इसलिए, मुया को बदनाम करने और उसे खारिज करने के लिए, ये नक्सल समूह विभिन्न पत्र जारी कर रहे हैं। हालंकि, हमें यकीन है कि विभिन्न नक्सल समूहों के शीर्ष नेतृत्व के बीच बड़े पैमाने पर संघर्ष हुआ है। उन्होंने एक-दूसरे पर भरोसा करना बंद कर दिया और उनका शीर्ष नेतृत्व टूट रहा है।"

शर्मी ने कहा, "मुया का आत्मसमर्पण हमें इन नक्सल समूहों के उचित ढांचे, वित्तीय आपूर्ति नेटवर्क और स्थानीय नेटवर्क तक ले जाएगा। हम इन सभी सूचनाओं को ध्यान में रखेंगे और उसके अनुसार काम करेंगे। मुझे विश्वास है कि जल्द ही हम उनके पूरे केरलापाल क्षेत्र नेटवर्क को नष्ट करने में सक्षम होंगे।"

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि नौ अगस्त को एक कार्यक्रम शुरू किया गया था जिसमें पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने इलाके के आदिवासी समुदाय से बातचीत की और उनके समग्र विकास के लिए उनके साथ संपर्क स्थापित करने का प्रयास कियाय़ उन्होंने कहा कि उन्हें राज्य सरकार द्वारा उनके विकास और कल्याण के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के बारे में भी बताया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य पुलिस और अर्धसैनिक बलों में उनका विश्वास जीतना भी था।

शर्मा ने कहा कि कार्यक्रम के तहत विभिन्न स्थानों पर कई चिकित्सा शिविरों का भी आयोजन किया गया है। इसके अलावा, कई युवाओं को जबरन नक्सल समूहों में शामिल किया गया था, उन्होंने कार्यक्रम के दौरान आत्मसमर्पण कर दिया।

उन्होंने कहा, "उस कार्यक्रम की सफलता के हिस्से के रूप में, मुया ने आज पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। मुया पिछले 15 वर्षों से एक नक्सल संगठन के साथ काम कर रहा था। उसने 20 से अधिक अपराध किए हैं और वह यहां नक्सलियों द्वारा की गई सभी बड़ी घटनाओं में शामिल था। छत्तीसगढ़ सरकार ने उस पर आठ लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।'

आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली मुया सोढ़ी ने कहा, "वरिष्ठ स्तर के नक्सलियों की अच्छी देखभाल की जाती है, जबकि निचले स्तर के नक्सलियों को समय पर इलाज नहीं मिलता है। मैंने कई प्रस्ताव रखे हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। वे हमारे खिलाफ आरोप लगाते हैं।"






Next Story