राष्ट्रीय

पहली बार विधायक बने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ली विधानसभा के सदस्य पद की शपथ,इससे पहले कहीये बात

सुजीत गुप्ता
28 March 2022 6:26 AM GMT
Chief Minister Yogi Adityanath oath member Legislative assembly
x
योगी आदित्यनाथ
Yogi Adityanath oath, Yogi oath,

उत्तर प्रदेश विधानसभा के पहली बार सदस्य बने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री विधान सभा सदस्य के पद की शपथ दिलाई। सोमवार को विधान भवन में उन्होंने पहली बार विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ ली। सीएम योगी आदित्यनाथ को प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री ने विधायक पद की शपथ दिलाई।

पहली बार विधायक बने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा के सदस्य पद की शपथ ली। विधान भवन में विधानसभा सदस्य की शपथ लेने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया को संबोधित किया।मुख्यमंत्री ने कहा कि 18वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथग्रहण का कार्यक्रम शुरू हो रहा है। विधानसभा सदस्यों के स्वागत के लिए तैयार है। हम प्रदेश के विकास को आगे बढाने का संकल्प भी लेंगे। मैं सभी सदस्यों का स्वागत करता हूं। ऐसी अपेक्षा है कि सभी सदस्य सदन की मर्यादा और विकास में सभी रुचि लेकर कार्य करेंगे।

18 वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों को राज्यपाल द्वारा नवनियुक्त प्रोटेम स्पीकर रमापति शास्त्री शपथ ग्रहण करा रहे हैं। सबसे पहले सीएम योगी ने शपथ ली है। उनके बाद नेता विरोधी दल अखिलेश यादव ने शपथ ली। इसके बाद एक-एक कर सतीश महाना, सूर्यप्रताप शाही अन्‍य मंत्रियों और नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण हुआ। विधायकों की शपथ के लिए विधानसभा की बैठक शुरू होने से पहले योगी ने भरोसा जताया कि नये सदस्यगण शपथ ग्रहण कर उत्तर प्रदेश के विकास में अपना योगदान देने का संकल्प भी लेंगे।

उन्होंने कहा, '18 वीं विधानसभा के लिये नवनर्विाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण आज हो रहा है। देश के सबसे बड़े राज्य की विधानसभा अपने नवनर्विाचित सदस्यों के स्वागत के लिये तैयार है। आज विधायक शपथ लेकर संविधान के अनुरूप उप्र के विकास में अपने योगदान का संकल्प लेंगे। मुझे विश्‍वास है कि सदन की मर्यादा और परंपरा का पालन करते हुए सदन की कार्रवाई को शांतिपूर्ण तरीके से आगे बढ़ाने और आने वाले समय में उत्तर प्रदेश के समग्र विकास में सभी सदस्यगण रुचि लेकर उसे आगे बढ़ाने का काम करेंगे।'

उल्लेखनीय है कि प्रोटेम स्पीकर शास्त्री नवनर्विाचित विधायकों को शपथ ग्रहण कराने के बाद मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराकर 18वीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया को पूरा करायेंगे। बता दें कि 403 सदस्यीय विधानसभा के लिये हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 255 सीटें जीत कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। सत्ताधारी दल के रूप में भाजपा के नेता चुने गये योगी आदत्यिनाथ के नेतृत्व में नयी सरकार के शपथ ग्रहण के बाद अब 18वीं विधानसभा के गठन की विधिवत प्रक्रिया को नवनर्विाचित विधायकों की शपथ और नये विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के साथ पूरा किया जायेगा। चुनाव में 111 विधायक जीतने वाली सपा सदन में मुख्य विपक्षी दल बन गया है। वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश को पहले ही नेता विरोधी दल नियुक्त किया जा चुका है।

Next Story