Top Stories

15 से 18 साल के बच्चों को 3 जनवरी से लगेगा कोविड टीका, जानें कहां पर कैसें करें रजिस्टर

सुजीत गुप्ता
27 Dec 2021 8:58 AM GMT
15 से 18 साल के बच्चों को 3 जनवरी से लगेगा कोविड टीका, जानें कहां पर कैसें करें रजिस्टर
x

15 से 18 साल के बच्चे कोविन ऐप पर 1 जनवरी से कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। देश में 3 जनवरी यानी रजिस्ट्रेशन शुरू होने के दो दिन बाद टीकाकरण अभियान का नए चरण की शुरुआत हुई है। सोमवार को एक शीर्ष अधिकारी ने दी।

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर आरएस शर्मा ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि बच्चों के रजिस्ट्रेशन के लिए दसवीं क्लास की आईडी के विकल्प को भी जोड़ा गया है क्योंकि सारे बच्चों के पास आधार कार्ड हो यह जरूरी नहीं। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ही कोविन प्लेटफॉर्म को संचालित कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार को ही 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करने का ऐलान किया था। पीएम मोदी ने ऐलान किया था कि भारत में 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को टीका लगना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्करों को 10 जनवरी से प्रिकॉशनरी डोज दी जाएगी। देश में ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते केसों के बीच सरकार ने यह फैसला लिया है।

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि गंभीर बीमारियों से ग्रसित 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी डॉक्टर की सलाह पर बूस्टर खुराक दी जाएगी। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को 12 से 18 साल के उम्र के बच्चों के लिए आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी। फिलहाल भारत में बच्चों के लिए एक यही वैक्सीन उपलब्ध है।

देश में करीब 10 करोड़ बच्चे 15-18 साल की उम्र के

ऑफिशियल आंकड़ों के मुताबिक, देश में करीब 10 करोड़ बच्चे 15-18 साल की उम्र के बीच हैं। सरकार का प्रयास होगा कि जल्द से जल्द इन बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लगा दी जाए। मालूम हो कि देश में बच्चों की वैक्सीन की मांग लंबे अरसे से की जा रही है।

30 से ज्यादा देशों में बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही

दुनियाभर के 30 से भी ज्यादा देश अलग-अलग शर्तों के साथ बच्चों को कोरोना वैक्सीन दे रहे हैं। क्यूबा में 2 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है, तो वहीं साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस में 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन हो रहा है।

Next Story