राष्ट्रीय

China Military Drill: ताइवान पर एक्शन मोड में चाइना, मिलिट्री ड्रिल के दौरान पानी में दागी बैलिस्टिक मिसाइल

Desk Editor Special Coverage
4 Aug 2022 9:09 AM GMT
China Military Drill: ताइवान पर एक्शन मोड में चाइना, मिलिट्री ड्रिल के दौरान पानी में दागी बैलिस्टिक मिसाइल
x
China Military Drill: चीन की ईस्टर्न थिएटर कमांड ने कहा कि हमने मिलिट्री एक्सरसाइज के दौरान आज ताइवान के पूर्वी तट पर पानी में पारंपरिक मिसाइलों की कई फायरिंग पूरी कर ली है।

China Military Drill: ताइवान की सीमा से मात्र 16 किलोमीटर दूर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने आज से मिलिट्री ड्रिल शुरू की है। इस बीच ताइवान रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि मिलिट्री एक्शन के दौरान चीन ने मल्टीपल बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। चीन के इस कदम के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ना तय माना जा रहा है। इससे पहले हमले की किसी भी आशंका को देखते हुए अमेरिका ताइवान की मदद को आगे आया है। अमेरिका ने ताइवान के पास फिलिपींस सी में अपना युद्धपोत USS Ronald Reagan भेज दिया है।

ताइवान के एक सूत्र ने रॉयटर्स को बताया कि इसके अलावा चीन की सेना ने बुधवार रात से गुरुवार की सुबह तक ताइवान द्वीप को बांटने वाली मध्य रेखा में कई बार घुसपैठ भी की है। ताइवान के अधिकारियों ने कहा है कि ताइवान की सीमा के पास चीन की ओर से किया जा रहा मिलिट्री ड्रिल संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन है।

चीन का व्यवहार गैर-जिम्मेदाराना: ताइवान

ताइवान की सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के हवाले से रॉयटर्स ने कहा, "चीन सबसे व्यस्त अंतरराष्ट्रीय वाटर और एयर रूट पर अभ्यास कर रहा है जो गैर-जिम्मेदाराना और नाजायज व्यवहार है।" ताइवान ने कहा कि चीन के इस कदम से शांति कमजोर होगी। चीन लगातार मिलिट्री एक्सरसाइज के तौर पर लगातार गोलीबारी भी कर रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार दोपहर करीब दो बजे उत्तर-पूर्वी और दक्षिण-पश्चिमी ताइवान के पास मिसाइलें दागी।

चीन बोला- मिसाइल फायरिंग अभ्यास पूरा किया

उधर, चीन की ईस्टर्न थिएटर कमांड ने कहा कि हमने मिलिट्री एक्सरसाइज के दौरान आज ताइवान के पूर्वी तट पर पानी में पारंपरिक मिसाइलों की कई फायरिंग पूरी कर ली है। ईस्टर्न थिएटर कमांड के एक प्रवक्ता ने कहा कि गोलीबारी पूरी होने के बाद संबंधित समुद्री और हवाई क्षेत्र पर नियंत्रण हटा लिया गया है।

चीन ने जापान के साथ द्विपक्षीय बैठक रद्द की

चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि कंबोडिया में चीन के विदेश मंत्री वांग यी और उनके जापानी समकक्ष के बीच एक बैठक होने वाली थी जिसे रद्द कर दिया गया है। चीन G7 ग्रुप के देशों की ओर से ताइवान को लेकर दिए गए संयुक्त बयान से काफी नाराज है। इसी को लेकर जापान और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली बैठक को रद्द किया गया है।

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story