राष्ट्रीय

Cloudflare Outage: बंद हो गया था इंटरनेट; सामने आई यह बड़ी वजह

Desk Editor Special Coverage
21 Jun 2022 9:53 AM GMT
Cloudflare Outage: बंद हो गया था इंटरनेट; सामने आई यह बड़ी वजह
x
Cloudflare में Outage के चलते कई ग्लोबल वेबसाइटस ने काम करना बंद कर दिया. यह दिक्कत लगभग उन सभी वेबसाइट पर दिखी जो CDN प्लेटफार्म पर चल रही थी. इसमें Discord, Canva और Streamyard जैसे वेबसाइट्स के शामिल हैं.

बुधवार की सुबह एक दम से कई ग्लोबल वेबसाइटस ने काम करना बंद कर दिया. यह दिक्कत लगभग उन सभी वेबसाइट पर दिखी जो CDN प्लेटफार्म पर चल रही थी. इसमें Discord, Canva और Streamyard जैसे वेबसाइट्स के शामिल हैं.

ठीक हो गई समस्या

बता दें यह समस्या Cloudfare में आउटेज के कारण हुई. कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने तुरंत इस समस्या का संज्ञान लिया और यूजर्स को ट्वीट करके जानकारी दी कि वह आउटेज पर काम कर रही है और जल्द ही इसे फिक्स कर दिया जायेगा. इसके अलावा कंपनी ने यह भी कहा कि जल्द ही इसका एक फॉलोअप जारी किया जायेगा.

गौरतलब है कि इस समस्या को ठीक कर दिया गया है और बहुत सी वेबसाइट अब ठीक तरीके से काम कर रही हैं. आउटेज की जानकारी देने वाली वेबसाइट डाउन डिटेक्टर ने बताया की Discord, Zerodha, Shopify, Amazon Web Services, Twitter और Canva जैसी बड़ी वेबसाइट इस आउटेज से प्रभावित हुई थी.

क्या होता है CDN?

CDN का फुल फॉर्म होता है कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क और इसे कंटेंट डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क भी कहा जाता है. इस नेटवर्क के माध्यम से ही लोगकिसी वेबसाइट से जुड़ पाते हैं. CDN नेटवर्क कई सर्वर को एक साथ आप में कनेक्ट करता है. बड़ी वेबसाइट इसका उपयोग करती है ताकि देश हो या विदेश उनकी वेबसाइट आसानी से कहीं पर भी तेज़ लोड हो पाए.

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story