Top Stories

Weather News: पहाड़ों से लेकर इन जगहों पर होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, जानें मौसम का हाल

Clouds will rain in these states IMD has issued an alert
x

मौसम की खबर।

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड, बिहार और ओडिशा सहित देश के कई राज्यों में आज बारिश होने की संभावना है। पढ़िए मौसम की खबर..

Monsoon Alert : पिछले कुछ दिनों से हर दिन मौसम अपना मिजाज बदलता दिख रहा है। कभी तेज धूप तो कभी बादल या तेज बरसात। मौसम के बदलते मिजाज के बीच उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक अगले दो से तीन दिनों तक बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार के इलाकों में आज भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती है। दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। इसके अलावा गुजरात, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में अगले तीन दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत और सिक्किम में अगले दो-तीन दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा और बिहार में भारी बारिश होने। अगले एक सप्ताह के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। आंधी और बिजली गिरने के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होगी। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है।

पहाड़ी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमालच प्रदेश में बारिश का कहर जारी है। मौसम विभाग की तरफ से उत्तराखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी देहरादून, नैनीताल, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, हिमाचल की राजधानी शिमला सहित कई राज्यों में आज भारी बारिश हो सकती है।

बिहार में भी जारी ऑरेंज अलर्ट

IMD के मुताबिक, बिहार में आज बारिश होने के आसार हैं। प्रदेश के कटिहार, मधेपुरा, पूर्णिया, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन और वज्रपात की सभावना जताई गई है।

पूर्वोत्तर भारत का मौमस

मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में हल्की/मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा/आंधी और बिजली गिरने के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आंधी और बिजली गिरने के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

Also Read: यूपी में विनियमन समीक्षा समिति की बैठक से बदलेगा अनुदेशक और शिक्षा मित्रों का भाग्य!

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story