Top Stories

ईडी के सामने नहीं पेश हुए केजरीवाल, जानें समन के बाद भी न पेश होने पर क्या एक्शन ले सकती है ED

CM Arvind Kejriwal did not appear despite summons, know what ED will do now
x

ईडी के सामने नहीं पेश हुए केजरीवाल, जानें समन के बाद भी न पेश होने पर क्या एक्शन ले सकती है ED

दिल्ली शराब घोटाले मामले में सीएम केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं, जानें अब आगे क्या होगा

Delhi News: दिल्ली शराब घोटाला मामले में दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी के मुखिया ईडी के दांच के दायरे में आ चुके हैं। बता दें कि इससे पहले मनीष सिसोदिया और संजय सिंह शराब घोटाले में ही जेल की सजा काट रहे हैं। हाल ही में ईडी ने केजरीवाल को पेश होने के लिए समन भेजा था। लेकिन अरविंद केजरीवाल आज प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश नहीं हुए। उन्होंने पेशी से पहले ईडी को एक जवाब भेजा था, जिसमें उन्होंने लिखा था कि उनके खिलाफ बीजेपी के कहने पर ये नोटिस भेजा गया है।

अब यह सवाल उठता है कि आखिर कितनी बार अरविंद केजरीवाल ईडी के समन के बाद कितनी बार पेशी से बच सकते हैं और ईडी के पास क्या विकल्प बचता है। जानकारों के अनुसार अगर कोई शख्स ईडी के समक्ष पेश होने से मना कर देता है तो ऐसे में ईडी पेश होने वाले से पेश ना होने का जायज कारण पूछ सकती है। साथ ही ईडी इसके लिए समय भी दे सकती है। दी गई समय सीमा पूरी होने के बाद ईडी दोबारा से समन जारी कर सकती है।

अगर कोई शख्स ईडी के समन पर तीन बार अगर पूछताछ के लिए पहुंचा तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। यही नहीं ईडी चाहे तो गैर-जमानती वारंट जारी करने के लिए कोर्ट में अर्जी लगा सकती है। इसके बाद कोर्ट मामले की गंभीरता को समझते हुए गैर-जमानती वारंट जारी कर सकता है और फिर ईडी संबंधित व्यक्ति को गिरफ्तार भी कर सकती है।

केजरीवाल ने क्या कहा था

ईडी के समन पर केजरीवाल ने कहा था कि ये इसलिए भी किया जा रहा है ताकि मैं चुनाव प्रचार न कर सकूं। नोटिस-गैरकानूनी और राजनीति से प्रेरित है। अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि ईडी को चाहिए कि वह इस मामले में अपना नोटिस तुरंत वापस ले।

Also Read: पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2018 को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, सैंकड़ों अभ्यर्थियों को मिली राहत, पढ़िए पूरी खबर

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story