Top Stories

सीएम चन्नी का भतीजा भूपिंदर हनी गिरफ्तार, ईडी ने आधी रात की कार्रवाई

सीएम चन्नी का भतीजा भूपिंदर हनी गिरफ्तार, ईडी ने आधी रात की कार्रवाई
x

सीएम चन्नी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार देर रात बड़ी कार्रवाई कर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे भूपिंदर सिंह हनी को गिरफ्तार कर लिया। जालंधर में ईडी अधिकारियों द्वारा दिन भर की पूछताछ के बाद हनी को गिरफ्तार किया गया। 18 जनवरी को चन्नी की साली के बेटे भूपिंदर सिंह उर्फ हनी और अन्य के ठिकानों पर ईडी ने छापे मारे थे। हनी के चंडीगढ़, लुधियाना, मोहाली और फतेहगढ़ के दस अलग-अलग ठिकानों पर छापे पड़े थे।

अवैध बालू खनन माफिया और इससे संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी छह ठेकेदारों के खिलाफ जांच कर रही है। इस दौरान जांच एजेंसी ने हनी और उसके सहयोगी के आवास से छह करोड़ रुपये और प्रापर्टी के कागजात जब्त किए थे। इस दौरान जांच एजेंसी ने हनी और उसके सहयोगी के ठिकानों से 10.7 करोड़ रुपये की नकदी, लगभग 21 लाख का सोना और 12 लाख की रोलेक्स घड़ी बरामद की थी।

आपको बता दें कि हनी पर अवैध रेत खनन के आरोप लगे हैं। ईडी अधिकारियों ने उनसे आठ घंटे तक पूछताछ की। भूपिंदर के घर से 7.9 करोड़ रुपये और उसके सहयोगी संदीप कुमार के परिसर से 2 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे। ईडी अधिकारी भूपिंदर सिंह 'हनी' और संदीप सहित उसके दो सहयोगियों से फिर से जब्त की गई नकदी के स्रोत के बारे में पूछताछ करेंगे।

अवैध रेत खनन रैकेट के इर्द-गिर्द मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में तीनों की जांच की जा रही है। आशंका जताई जा रही है कि धन शोधन और अवैध बालू खनन के लिए मुखौटा कंपनियों का इस्तेमाल किया जा रहा था। प्रवर्तन निदेशालय की जांच में पता चला है कि भूपिंदर सिंह, कुदरतदीप सिंह और संदीप कुमार प्रोवाइडर्स ओवरसीज सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं।

इस कंपनी की स्थापना अक्टूबर 2018 में हुई थी। छह महीने बाद कुदरतदीप सिंह के खिलाफ अवैध बालू खनन मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। ईडी को संदेह है कि रेत खदान का ठेका दिलाने में काले धन का निवेश किया गया था। सूत्रों का कहना है कि कंपनी बहुत छोटे पैमाने की है और करोड़ों का ठेका मिलने की संभावना नहीं है।

Next Story