Top Stories

सीएम योगी ने गंगा एक्सप्रेस-वे बनाने का किया बड़ा एलान,अब मात्र 6 घंटे में होगा पूरा सफर

सीएम योगी ने गंगा एक्सप्रेस-वे बनाने का किया बड़ा एलान,अब मात्र 6 घंटे में होगा पूरा सफर
x
यह एक्सप्रेस-वे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ेगा

लखनऊ: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को मिशन शक्ति के तीसरे चरण का आगाज किया.इस दौरान उन्होंने गंगा एक्सप्रेस-वे बनाने का भी एक बड़ा ऐलान किया है.यह एक्सप्रेस-वे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ेगा.बताया जा रहा है कि कि मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 93% जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है।

ये उत्तर भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा। 594 किलोमीटर का सफर लोग साढ़े 6 घंटे में पूरा कर सकेंगे। अभी तक इतनी दूरी तय करने के लिए कम से कम 11 से 12 घंटे लगते हैं। यही नहीं, मेरठ से लखनऊ पहुंचने में केवल 5 घंटे लगेंगे। इसके लिए शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में सीएम योगी ने 5,100 करोड़ रुपए का सिक्योरिटाइजेशन लोन ट्रांसफर किया।

प्रस्ताव के अनुसार, गंगा एक्सप्रेस-वे में 14 बड़े और 126 छोटे पुल बनाए जाएंगे। इसके अलावा आठ रोड ओवरब्रिज और 18 फ्लाईओवर होंगे। एक्सप्रेस-वे के रूट में पड़ने वाली गंगा नदी पर एक किलोमीटर का पुल और रामगंगा पर 720 मीटर का पुल बनाया जाएगा।

इस एक्‍सप्रेस-वे पर नौ जन सुविधा परिसर, 2 मेन टोल प्‍लाजा और 12 रैंप टोल प्‍लाजा होंगे। एक्सप्रेस-वे के पास कई तरह की इंडस्ट्री खोलने की भी तैयारी है। इसके अलावा इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मेडिकल इंस्टीट्यूट की स्थापना भी होगी।



Next Story