राष्ट्रीय

मिशन 2024 को लेकर सीएम योगी ने बनाया प्लान, जानें पूरा कार्यक्रम

मिशन 2024 को लेकर सीएम योगी ने बनाया प्लान, जानें पूरा कार्यक्रम
x

दूसरी बार सीएम बने योगी आदित्यनाथ पुरे एक्शन में नजर आ रहे है क्योंकि योगी आदित्यनाथ का इरादा अगले एक साल तक सभी जिलों का दौरा करने का है। उनकी इस मुहिम में दोनों उप मुख्यमंत्री भी साथ देंगे। मिशन 2024 के नजरिए से इसे योगी सरकार की प्रारंभिक तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है।

इसके तहत मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व बृजेश पाठक को अगले कुछ महीनों में 25-25 जिलों का अलग-अलग दौरा कर सुशासन के एजेंडे को धार देना है। मुख्यमंत्री ने अयोध्या, झांसी, ललितपुर आदि जिलों का दौरा कर इसकी शुरुआत कर दी है। सीएम के दौरे वाले 25 जिलों के अतिरिक्त पचास जिलों में दोनों उप मुख्यमंत्रियों को जाना है।

उप मुख्यमंत्रियों के जिलों के यह दौरे मंडल प्रभारी के तौर पर किए जा रहे दौरों से अलग होंगे। जब इन उप मुख्यमंत्रियों के दौरे पूरे हो जाएंगे तो सीएम उन 50 जिलों में दौरा करने जाएंगे। इस तरह सीएम 75 जिले का दौरा पूरा करेंगे। इस महाअभियान में करीब एक साल लगेगा। इस तरह अधिकारियों के साथ विकास के कामों की समीक्षा, जनता से संवाद कर उनकी समस्याओं का समझना, दलित परिवार के संग भोजन और सुशासन के माडल पर जोर यह काम इन दौरों में सीएम करेंगे।

सीएम औसतन हर महीने पांच-छह जिले जाएंगे। यही नहीं मंत्रियों द्वारा मंडल प्रभारी के तौर पर दी जाने वाली रिपोर्ट व अधिकारियों द्वारा दिए गए फीड बैक से मिलान होगा और चुनावी वायदों को लागू करने के संबंध में भी जनता की राय मिलेगी। इस तरह संयुक्त निष्कर्षों से अवगत कर मुख्यमंत्री जिलों के अधिकारियों के संबंध में उचित कार्रवाई भी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगी सरकार को इस तरह के दौरे करने की सलाह दी है। इसके तहत पहले मंत्री, फिर डिप्टी सीएम व सीएम के दौरे रोटेशन से होंगे तो विकास के कामों व कानून-व्यवस्था व जनता की सुनवाई जैसे काम और बेहतर नतीजों के साथ होंगे। खुद प्रधानमंत्री गुजरात के सीएम के तौर पर इसी तरह जिलों को दौरा करते रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पिछले पांच साल के कार्यकाल में दो बार सभी 75 जिलों का दौरा कर वहां की जनता के समक्ष पहुंचे थे। लोकसभा चुनाव के नजरिए से भाजपा सरकार की इस बार की मुहिम को खासा अहम माना जा रहा है।

Next Story