Top Stories

आगामी पर्वों को लेकर सीएम योगी ने आधिकारियों संग की बैठक, पटाखों को लेकर लिया यह फैसला, जानें यहां

CM Yogi took a meeting regarding the upcoming festivals, know what decision was taken
x

आने वाले त्यौहारों को लेकर सीएम योगी ने ली बैठक 

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आने वाले त्यौहारों को लेकर बैठक की है। पढ़िए पूरी खबर...

CM Yogi on Firecrackers: दीवाली का पर्व पास आ गया है और राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर पटाखों पर बैन लगा दिया गया है। यूपी के सीएम भी आने वाले त्यौहारों को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। बैठक में सीएम योगी ने कहा की 10 नवंबर को धनतेरस का पर्व है। हर सनातन आस्थावान कुछ न कुछ खरीदारी जरूर करता है। इस मौके पर बाजार में भीड़ बढ़ेगी। ऐसे में अराजक तत्वों/शोहदों की सक्रियता, लूट-पाट की भी घटनाएं न हों, इसके लिए अलर्ट रहना होगा। वहीं सीएम योगी ने कहा कि फुट पेट्रोलिंग बढाएं और सीसीटीवी कैमरों की सक्रियता जांच ली जाए।

हनुमान जयंती को लेकर क्या है तैयारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की 11 नवंबर को हनुमान जयंती का पावन अवसर है। ये पर्व तमाम हनुमान भक्त काफी धूम धाम से मनाएंगे, इस कड़ी ने उन्होंने निर्देशित किया कि वे काशी में संकटमोचन और अयोध्या हनुमानगढ़ी पर साज-सज्जा कराएं। संबधित मंदिरों में लोगों के आवागम की सुगम व्यवस्था हो जिससे किसी को आने जाने और दर्शन करने में कोई समस्या का सामना न करना पड़े।

पटाखों के संबंध में सीएम योगी का निर्देश

सीएम योगी ने कहा कि दीपावली के लिए पटाखों की दुकानों/गोदामों का आबादी से दूर होना सुनिश्चित कराएं अधिकारी। साथ ही उन्होंने कहा की जहां पटाखों का क्रय/विक्रय हो वहां फायर टेंडर के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। पुलिस बल की सक्रियता भी बनी रहे, पटाखों की दुकान खुले स्थान पर हो। इन्हें लाइसेंस/एनओसी समय से जारी कर दिया जाए।

बड़े अधिकारी रहें सतर्क

सीएम योगी ने कहा की छोटी सी घटना लपरवाही के कारण बड़े विवाद का रूप ले सकती है। इसलिए अतिरिक्त सतर्कता आवश्यक है। जल्दी कार्रवाई और संवाद-संपर्क अप्रिय घटनाओं को संभालने में सहायक होती है। किसी भी अप्रिय घटना की सूचना पर बिना विलंब किए, जिलाधिकारी/पुलिस कप्तान जैसे वरिष्ठ अधिकारी खुद मौके पर पहुंचें। संवेदनशील प्रकरणों में वरिष्ठ अधिकारी लीड करें। पर्व और त्योहार खुशियों का अवसर होते हैं। हर व्यक्ति उल्लास-उमंग और आह्लाद में होता है। शरारती तत्व लोगों को अनावश्यक उत्तेजित करने की कुत्सित कोशिश कर सकते हैं, ऐसे मामलों पर नजर रखें।

बिजली सप्लाई को लेकर कही ये बात

सीएम योगी ने अधिकारयों को कहा की पर्व और त्योहारों के बीच ग्रामीण हो या कि शहरी क्षेत्र, पर्व-त्योहारों के बीच बिजली सप्लाई बिना कटौती के जारी रखी जाए। कहीं से भी अनावश्यक कटौती की शिकायत न आए और इसकी समीक्षा की जाए। इसके अलावा सीएम योगी ने कहा मिलावटखोरी आम जन के जीवन से खिलवाड़ है। किसी भी सूरत में मिलावटखोरी को सहन नहीं किया जाएगा। पर्व-त्योहारों के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों की जांच की कार्रवाई तेज की जाए।

Also Read: यूपी पुलिस को मिली बढ़ी कामयाबी, ISIS से जुड़े दो आतंकियों को अलीगढ़ से किया गिरफ्तार

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story