Top Stories

बजट से पहले एलपीजी की कीमत में हुई भारी कटौती! जानिए लेटेस्ट रेट्स

बजट से पहले एलपीजी की कीमत में हुई भारी कटौती! जानिए लेटेस्ट रेट्स
x

बजट पेश होने से पहले ही लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आ गई है। मंगलवार को तेल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है। तेल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलो के कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 91.50 रुपये की तगड़ी कटौती की है। इस कटौती के साथ ही अब कमर्शियल गैस सिलेंडर दिल्ली में 1907 रुपये का हो गया है। नए साल की शुरुआत में ही तेल कंपनियों ने 19 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपये की कटौती की थी, लेकिन सिलेंडर की कीमत 2 हजार रुपये से अधिक थी।

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम स्थिर

1 फरवरी की सुबह बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के इंडेन गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 899.50 रुपये है। वहीं कोलकाता में गैस सिलेंडर की कीमत 926 रुपये है। मुंबई में बिना सब्सिडी वाला घरेली गैस सिलेंडर 899.50 रुपये का है, जबकि चेन्नई में इसकी कीमत अभी 915.50 रुपये है।

अक्टूबर से नहीं बदले दाम

अगर बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत की बात करें तो इसकी कीमतों में अक्टूबर से ही कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। वहीं नवंबर से लेकर अब तक डीजल-पेट्रोल की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसकी एक बड़ी वजह है यूपी, उत्तराखंड, पंजाब समेत 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव। ऐसे में उम्मीद है कि कम से कम चुनाव तक ना तो डीजल-पेट्रोल की कीमत बढ़ेगी ना ही गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ेगी।

ऐसे चेक करें अपने शहर की कीमतें

अगर आप अपने शहर में गैस सिलेंडर की नई कीमतें जानना चाहते हैं तो इसे आप सरकारी तेल कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको आईओसीएल (IOCL) की वेबसाइट (cx.indianoil.in/webcenter/portal/Customer/pages_productprice) पर जाएं. इसके बाद वेबसाइट पर राज्य, जिला और डिस्ट्रीब्यूटर सेलेक्ट करे और फिर सर्च पर क्लिक करें. इसके बाद गैस सिलेंडर की कीमते आपके सामने आ जाएंगी.


सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story