Top Stories

खुले मैदान में पड़े थे हजारों कंडोम किसके थे ? छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा

सुजीत गुप्ता
23 March 2022 1:55 PM GMT
खुले मैदान में पड़े थे हजारों कंडोम किसके थे ? छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा
x

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से मंगलवार को चौंका देने वाली खबर सामने आई थी। जहां खुले मैदान में हजारों की संख्या में कंडोम के पैकेट पड़े देखकर लोग चौंक गए थे। कई लोग तो देखते ही देखते पैकेटों को अपनी जेब में रखकर चलते बने तो वहीं कुछ लोग कंडोम (condome) को देखकर नजरें चुराते भी दिखे। सड़क किनारे पड़े भारी मात्रा में कंडोम के पैकड़ों को देखकर हड़कंप मचा तो बात सरकारी अमले तक पहुंच गई। सीएमओ भी जांच करने के लिए मौके पर पहुंचे लेकिन इस बारे किसी ने कुछ नहीं बताया।

लेकिन अब इसको लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। नाको की ओर से बांटने के लिए दिए गए कंडोम फेंके जाने के मामले में सीएमओ ने शहर में संचालित एनजीओ दफ्तर में छापा मारा था। छापे के दौरान दफ्तर में वितरण का कोई रिकार्ड दुरुस्त नहीं पाया गया। मंगलवार को सीएमओ ने जब सभी को तलब किया तो पूरी जानकारी के बाद पता चला कि बरामद कंडोम उसी समिति के हैं। इस लापरवाही को लेकर अब समिति के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा जा रहा है।

दो दिन पहले शहर के मोहल्ला नखासा में कुछ लोगों ने भारी संख्या में कंडोम पड़े देखे थे। इनको देखकर लोगों में चर्चा फैली तो सीएमओ ने मौके पर जाकर जांच पड़ताल की थी। मामला डीएम तकब पहुंचा तो सख्त हिदायत पर सीएमओ ने जांच पड़ताल शुरू कर दी थी। इस दौरान पता चला कि यह कंडोम शहर में सेक्स वर्करों के लिए संचालित जेएन बालकुंज समिति को केन्द्र सरकार की ओर से दिए गए थे। इसपर सीएमओ ने मंगलवार की देर रात समिति के अवध कालोनी स्थित दफ्तर में छापा मारा था। इस दौरान वहां पर वितरण से संबंधित कोई रिकार्ड दुरुस्त नहीं मिला था।

सीएमओ ने प्रोग्राम मैनेजर अर्चना मौर्य को बुधवार को रिकार्ड सहित कार्यालय में तलब किया था। बुधवार को समिति के सभी सदस्यों के साथ सीएमओ ने काफी देर तक पूछताछ और पड़ताल की। इस दौरान बताया गया कि बरामद कंडोम उनकी ही संस्था को दिए गए थे जो सेक्स वर्करों को बांटने थे। प्रोग्राम मैनेजर ने यह भी बताया कि उनके यहां से वितरण कर दिया गया और लेने वाले फेंके होंगे।

काफी देर पूछताछ के बाद समिति के लोग कार्यालय से चले गए। अब मामला गंभीर होने के बाद सभी में हड़कंप मचा हुआ है। बता दें कि शहर में इस तरह से करीब चार एनजीओ संचालित है जो एड्स की रोकथाम के लिए काम करते हें। पूरी जानकारी होने के बाद समिति के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा जा रहा है। सीएमओ डॉ. आलोक कुमार ने बताया, कंडोम बरामद होने के बाद मंगलवार की जेएन बालकुंज समिति में छापा मारा था। वहां पर रिकार्ड दुरुस्त न होने पर बुधवार को मैनेजर अर्चना मौर्या को कार्यालय बुलाया गया था। पूछताछ में बताया गया कि कंडोम उनकी समिति के ही है। इसपर अब लापरवाही को लेकर शासन को पत्र लिखा जा रहा है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story