राष्ट्रीय

यूपी में कांग्रेस से चुनाव लड़ने के लिए महिलाओं की है लंबी लिस्ट, लेकिन ऐसे मिलेगा टिकट

सुजीत गुप्ता
11 Jan 2022 5:25 AM GMT
यूपी में कांग्रेस से चुनाव लड़ने के लिए महिलाओं की है लंबी लिस्ट, लेकिन ऐसे मिलेगा टिकट
x

विधानसभा चुनाव के लिए भले ही कांग्रेस ने सबसे पहले प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू की हो लेकिन अभी तक सूची जारी नहीं कर पाई है। प्रत्याशियों पर मंथन जारी है। प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने दावा किया है कि यूपी में चुनाव लड़ने के लिए अभी तक 9000 आवेदन आ चुके हैं और इनमें से 6000 महिलाओं के हैं। पार्टी ने इस बार 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का ऐलान किया है। सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की अध्यक्षता में बैठक हुई जिस पर प्रत्याशी चयन पर चर्चा हुई।

कांग्रेस ने इस बार दावेदारी के लिए आवेदन लिए थे। पार्टी का मानना है कि इससे खांटी कार्यकर्ताओं में जोश रहेगा और सही उम्मीदवार ही आगे आएंगे। सिर्फ यही नहीं बल्कि स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष जितेन्द्र भंवर सिंह, सदस्य दीपेन्द्र हुड्डा व वर्षा गायकवाड ने लोकतांत्रिक परम्पराओं का निर्वहन करने के लिए उम्मीदवारों से मुलाकात की और उनकी उम्मीदवारी को परखा।

ऐसे होगा अंतिम निर्णय- मंडलवार सभाओं में एक-एक प्रत्याशी से उसकी तैयारियों को पूछा और परखा गया। महिलाओं को टिकट देने की घोषणा के बाद आवेदन लेने की आखिरी तारीख बढ़ाई गई। पार्टी के नियमों के अनुसार, स्क्रीनिंग कमेटी जिन नामों की सिफारिश करेगी, उसकी एक बुकलेट छपेगी और अंतिम निर्णय इन्हीं नामों पर ही होगा।

Next Story