Top Stories

कोरोना,ओमिक्रॉन से भी खतरना है डेल्मीक्रॉन वैरिएंट, जानें डेल्मीक्रॉन, ओमिक्रॉन से कैसे अलग है?

सुजीत गुप्ता
24 Dec 2021 7:22 AM GMT
कोरोना,ओमिक्रॉन से भी खतरना है डेल्मीक्रॉन वैरिएंट, जानें डेल्मीक्रॉन, ओमिक्रॉन से कैसे अलग है?
x

प्रतिकात्मक फोटो

कोरोना वायरस के तेजी से फैलने वाले वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' के मामलों में इजाफा जारी है. अब अमेरिका और यूरोप में और हालात बिगड़ने के संकेत मिले हैं. बीते कुछ दिनों में 'डेल्मीक्रॉन' को लेकर खबरें आ रही हैं.

डेल्मीक्रॉन, ओमिक्रॉन से कैसे अलग है?

ओमिक्रॉन SARS-CoV-2 का ही एक वैरिएंट B.1.1.1.529 है जिसका बहुत म्यूटेशन हो चुका है। सबसे पहले यह दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था। यह बहुत तेजी से फैलता है और अब तक डेल्टा वैरिएंट की तुलना में हल्के लक्षण दिखाया है। इसका मृत्यु दर भी डेल्टा से कम है। डेल्मीक्रॉन वैरिएंट डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट का एक संयोजन है जिसमें तेजी से संक्रमण फैलाने की क्षमता है।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (WHO) ने कहा है कि कोविड का ओमिक्रॉन वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। यह अब तक 106 देशों में फैल चुका है। ओमिक्रॉन को लेकर शुरुआती डेटा बताते हैं कि यह वैक्सीन सुरक्षा को चकमा देने में सक्षम हो सकता है। ऐसे में कई देश बूस्टर डोज देने पर काम कर रहे हैं। हालंकि एक्सपर्ट्स अभी तक डेल्मीक्रॉन वैरिएंट पर वैक्सीन के प्रभाव को लेकर बहुत विस्तार से नहीं बता सके हैं। एक्सपर्ट्स किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले और डेटा का इंतजार कर रहे हैं।

भारत में अब तक आधिकारिक तौर पर डेल्मीक्रॉन वैरिएंट के एक भी केस रिपोर्ट नहीं हुए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमण के 354 मामले दर्ज किए गए हैं। ऐसे में हमें खुद को सुरक्षित रखना है। यह हम मास्क पहनकर, टीके लेकर, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करके कर सकते हैं।

Next Story