लाइफ स्टाइल

कंगना रनौत का शो "Lock Upp" पर कोर्ट ने लगाई रोक, जानें पूरा मामला

सुजीत गुप्ता
27 Feb 2022 7:51 AM GMT
कंगना रनौत का शो Lock Upp पर कोर्ट ने लगाई रोक, जानें पूरा मामला
x

कंगना रनौत रियलिटी शो 'लॉकअप' से डिजिटल डेब्यू करने वाली हैं। शो की स्ट्रीमिंग से पहले इसकी खूब चर्चा है। कंटेस्टेंट से लेकर कंगना की होस्टिंग हर कोई देखना चाहता है। शो के प्रीमियर से पहले हैदराबाद के एक कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी है। जिसके बाद प्रोमो में भी बदलाव किया गया है। अब प्रोमो में तारीख की जगह Coming Soon लिखा आ रहा है। एकता कपूर के शो पर कॉपीराइट के उल्लंघन का आरोप है जिसे लेकर मामला कोर्ट तक पहुंच गया है।

सनोबर बेग ने शो को कॉपीराइट अधिनियम के तहत पंजीकृत किया था। इसे फिल्म राइटर्स एसोसिएशन के साथ पंजीकृत किया गया था। इस बारे में सनोबर ने कहा, 'मैं यह सब पैसे या लोकप्रियता के लिए नहीं कर रहा हूं। मेरी पूरी टीम ने - राइटर, स्क्रिप्टराइट, डायरेक्टर- इस पर पिछले आठ महीने तक काम किया।' उन्होंने आगे कहा, 'यह स्वीकार नहीं है कि कोई आपकी इजाजत के बगैर आपके आइडिया को चुरा ले।'

कोर्ट ने शो लॉक अप का ट्रेलर भी देखा और उसे कॉपी पाया. कोर्ट ने तत्काल नोटिस के साथ एक आदेश पास किया है जिसके जरिए किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, , सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों पर शो के प्रदर्शन पर रोक लगाई गई है. ये जेल कॉन्सेप्ट प्राइड मीडिया का है जिसपर इसके proprietor सनोबर बेग का हक है इसे शांतनु रे और शीर्षक आनंद ने लिखा था और 7 मार्च 2018 को कॉपीराइट एक्ट के तहत रजिस्टर कराया था. इसे फिल्म राइटर्स एसोसिएशन के साथ रजिस्टर कराया गया था. इसे फिल्म राइटर्स एसोसिएशन के साथ रजिस्टर कराया गया था. अपनी याचिका में मिस्टर बेग ने बताया कैसे इस कॉन्सेप्ट को बनाया गया था. ये भी बताया कि कॉन्सेप्ट डेवलपमेंट के लिए अलग अलग स्टेज पर कितना पैसा निवेश किया गया था.

'पीठ में छुरा घोंपने जैसा'

जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने मुआवजा या हिस्सेदारी के लिए श्रेय मांगा तो सनोबर ने कहा, 'मैं इसे कोर्ट पर छोड़ देना चाहता हूं। 2020 में जब मेरी चर्चा एंडेमोल से हुई तो उन्होंने मुझे आश्वासन दिया था कि हम इस कॉन्सेप्ट पर साथ में काम करेंगे। यह फैसला लिया गया कि इसे ऑल्ट बालाजी के साथ साझा करेंगे और अब वे यह कर रहे हैं। यह मेरे लिए पीठ में छुरा घोंपने जैसा है।'

ऐसा था कॉन्सेप्ट

सनोबर ने बताया कि शो में एक जेलर, कंटेस्टेंट और एक जैसे कपड़े का कॉन्सेप्ट है। इसमें 22 सेलिब्रिटीज होने थे जो कि सभी कैदी रहेंगे। एक जेलर, एक असिस्टेंट जेलर, 6 गार्ड (3 पुरुष और 3 महिला) और ये सभी जेल में 100 दिन बिताएंगे।

प्रीमियर की तारीख हटी

कोर्ट के आदेश के बाद अभी तक निर्मातओं की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई है। फिलहाल प्रोमो से प्रीमियर की तारीख हटा दी गई है। बता दें कि 'लॉकअप' के लिए 5 कन्फर्म कंटेस्टेंट का नाम सामने आया है। इसमें निशा रावल, पूनम पांडे, बबीता फोगाट, करणवीर बोहरा और मुनव्वर फारूकी हैं। शो के प्रसारण की तारीख 27 फरवरी है लेकिन अब ऐसा लग रहा है इसे पोस्टपोन कर दिया जाएगा।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story