Top Stories

क्रेडिट कार्ड चोरी हो गया? घबराएं नहीं, अपनी सूचना को सुरक्षित करने के लिए इन चरणों का करें पालन

Smriti Nigam
18 Aug 2023 2:51 PM GMT
क्रेडिट कार्ड चोरी हो गया? घबराएं नहीं, अपनी सूचना को सुरक्षित करने के लिए इन चरणों का करें पालन
x
क्रेडिट/डेबिट कार्ड पर किसी भी धोखाधड़ी वाली गतिविधि का संदेह होने पर, सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात कार्ड जारीकर्ता को सूचित करना है।

क्रेडिट/डेबिट कार्ड पर किसी भी धोखाधड़ी वाली गतिविधि का संदेह होने पर, सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात कार्ड जारीकर्ता को सूचित करना है।

हाल के दिनों में क्रेडिट/डेबिट कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी बढ़ी है। चोरी से संबंधित अपराधों में तेजी से वृद्धि के कारण, धोखाधड़ी का शिकार होने की किसी भी संभावना से बचने के लिए नियमित रूप से अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड की सुरक्षा करना एक आवश्यकता बन गई है। चोरी या खोए हुए कार्ड से संबंधित ऐसे मामलों में, उनके कार्ड का विवरण सुनिश्चित करना व्यक्तिगत सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।

यदि यह आपके साथ हुआ है या आप खुद को ऐसी गतिविधियों से बचाना चाहते हैं, तो इस लेख में उन तरीकों को सूचीबद्ध किया गया है जिनके माध्यम से कोई अपना विवरण सुरक्षित कर सकता है।

1. कार्ड जारीकर्ता से संपर्क करना

क्रेडिट/डेबिट कार्ड पर किसी भी धोखाधड़ी वाली गतिविधि के संदेह में, सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात कार्ड जारीकर्ता को सूचित करना है। उस व्यक्ति के साथ संचार करते समय, जांच करें कि क्या आप अपने कार्ड तक पहुंच को ऑनलाइन लॉक या फ़्रीज़ कर सकते हैं।

2. अपने लॉगिन क्रेडेंशियल को बदलना

अतिरिक्त चोरी से बचने के लिए, धोखाधड़ी होने के बाद जितनी जल्दी हो सके अपने कार्ड के विवरण जैसे लॉगिन, पासवर्ड और पिन को अपडेट करने का सुझाव दिया जाता है।

3. अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पर नज़र रखें

घटना की रिपोर्ट करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने ऑनलाइन खाते में लॉग इन करें कि आपको गलत लेनदेन के लिए प्रतिपूर्ति मिल गई है।

4. औपचारिक शिकायत दर्ज करना

अब जब आपने बैंक को अपने कार्ड के खो जाने की सूचना दे दी है, तो तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर पुलिस रिपोर्ट दर्ज कराएं। कई बैंकों की वेबसाइटों के अनुसार, "एफआईआर कानूनी प्रमाण प्रदान करती है कि आपने अपना क्रेडिट कार्ड खो दिया है और दूसरा कार्ड प्राप्त करने में आपकी सहायता करती है।" उपयोगकर्ता ऑनलाइन एफआईआर भी दर्ज करा सकता है।

5. क्रेडेंशियल साझा न करें

किसी भी अनिश्चितता से बचने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि उपयोगकर्ताओं को अपनी साख को निजी रखने के बारे में बहुत सतर्क रहना चाहिए। अपने पासवर्ड को नियमित रूप से बदलने से कार्ड की सुरक्षा बनाए रखने में मदद मिल सकती है। यहां तक ​​कि आरबीआई भी सभी को याद दिलाता है कि बैंकों को क्रेडेंशियल्स की आवश्यकता नहीं है।

Next Story