राष्ट्रीय

Monkeypox के लक्षण वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री दिल्ली एयरपोर्ट से सीधे भेजे जाएंगे LNJP अस्पताल, अलर्ट पर केरल-तेलंगाना

Desk Editor Special Coverage
26 July 2022 6:07 AM GMT
Monkeypox के लक्षण वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री दिल्ली एयरपोर्ट से सीधे भेजे जाएंगे LNJP अस्पताल, अलर्ट पर केरल-तेलंगाना
x
देश में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आए हैं- तीन केरल से और एक दिल्ली से. हालिया मरीज दिल्ली का 34 वर्षीय एक व्यक्ति है जिसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है. बिना किसी विदेश यात्रा के मंकीपॉक्स संक्रमित पाया जाना चिंता का विषय है.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के खौफ और परेशानी से दुनिया अभी तक उबर नहीं सकी है और इस बीच एक नए वायरस ने डरावनी दस्तक दे दी है. दुनिया के 75 से ज्यादा देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का संक्रमण सामने आ चुका है. अब भारत में भी मंकीपॉक्स के केस सामने आए हैं.

देश में अब तक मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आए हैं- तीन केरल से और एक दिल्ली से. हालिया मरीज दिल्ली का 34 वर्षीय एक व्यक्ति है जिसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है. बिना किसी विदेश यात्रा के मंकीपॉक्स संक्रमित पाया जाना चिंता का विषय है. मंकीपॉक्स संक्रमण का खतरा देखते हुए सरकार अलर्ट पर है.

मंकीपॉक्स को लेकर दिल्ली अलर्ट पर हैं. विदेशों से दिल्ली आने वाले ऐसे यात्री जिनमें मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण हैं उन्हें इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से लोकनायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल भेजा जाएगा.

सूत्रों ने बताया कि तेज बुखार,कमर और पीठ में तथा जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण वाले यात्रियों को दिल्ली हवाईअड्डा से एलएनजेपी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाएगा. दिल्ली सरकार ने सोमवार को जिला अधिकारियों और संबंधित अधिकारियों को मंकीपॉक्स संक्रमण के प्रबंधन पर केंद्र के दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा.

केरल में सबसे अधिक 3 मामले

केरल में अब तक मंकीपॉक्स के तीन मामले सामने आए हैं, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को तेज बुखार या मंकीपॉक्स के अन्य लक्षणों की जांच के लिए हवाई अड्डों पर थर्मल स्कैनिंग से गुजरना होगा. इसके अलावा, सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर स्वास्थ्य डेस्क स्थापित किए गए हैं.

जॉर्ज ने कहा कि राज्य सरकार एक मंकीपॉक्स के प्रकोप से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने बताया, "हमारे पास सभी 14 जिलों में टीकाकरण की सुविधा है, हमने अपने स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, विशेष रूप से त्वचा विशेषज्ञों को जागरूकता दी है. चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन सभी को सावधान रहना चाहिए और किसी भी लक्षण के मामले में जल्द से जल्द स्वास्थ्य विभाग को सूचित करना चाहिए."

तेलंगाना में सतर्क हुई सरकार

तेलंगाना सरकार मंकीपॉक्स से निपटने से के लिए कमर कस रही है और उसने इसके मरीजों का इलाज करने के लिए हैदराबाद के एक सरकारी अस्पताल को नोडल अस्पताल बनाया है. स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने सोमवार को इसकी जानकारी दी.

Desk Editor Special Coverage

Desk Editor Special Coverage

    Next Story