Top Stories

दिल्ली: लगातार दूसरे दिन भी यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन बंद रहने से यात्रियों को हुई परेशानी

Anshika
14 July 2023 3:26 PM GMT
दिल्ली: लगातार दूसरे दिन भी यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन बंद रहने से यात्रियों को हुई परेशानी
x
राजधानी दिल्ली के कई प्रमुख इलाकों में यमुना का पानी पहुंच चुका है, जिसकी वजह से अब आम जनजीवन पूरी तरह व्यस्त दिखाई दे रहा है.

राजधानी दिल्ली के कई प्रमुख इलाकों में यमुना का पानी पहुंच चुका है, जिसकी वजह से अब आम जनजीवन पूरी तरह व्यस्त दिखाई दे रहा है.दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आधिकारिक तौर पर यमुना मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास पर प्रतिबंध की घोषणा की.. बाढ़ जैसे हालात अब राजधानी के हर क्षेत्र को प्रभावित कर रहें है. राजधानी की लाइफ लाइन माने जाने वाली दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के यमुना बैंक पर निकास और प्रवेश गेट से आवागमन अगले आदेश तक पूरी तरह बंद रहेगा. यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन के पास पहुंचे पानी की वजह से दिल्ली मेट्रो ने यह फैसला लिया है. इसके अलावा यमुना नदी पार करते वक्त पुल पर मेट्रो ट्रेन की गति को भी कम करने का फैसला लिया गया है.

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लगातार दूसरे दिन आधिकारिक तौर पर यमुना मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास पर प्रतिबंध की घोषणा की। इस बीच, स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है और अन्य रूटों पर अन्य मेट्रो सेवाएं सामान्य रूप से काम कर रही हैं।

यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन डीएमआरसी के ब्लू लाइन रूट पर एक महत्वपूर्ण पड़ाव है क्योंकि यह द्वारका सेक्टर-21 को नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी (लाइन 3) और यमुना बैंक को वैशाली (लाइन 4) से जोड़ता है। स्टेशन दिव्यांगजनों (विकलांगता) के अनुकूल भी है, जिसमें तीन लिफ्ट और एस्केलेटर हैं।

प्लेटफ़ॉर्म 1 नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी की ओर है, प्लेटफ़ॉर्म 2 द्वारका सेक्टर 21 की ओर है, प्लेटफ़ॉर्म 3 वैशाली की ओर है, और प्लेटफ़ॉर्म 4 द्वारका की ओर है।

यातायात चेतावनी

चूंकि अधिकारी वर्तमान परिदृश्य पर लगातार नजर रख रहे हैं, एहतियात के तौर पर दिल्ली मेट्रो ट्रेनें 30 किमी प्रति घंटे की कम गति से चल रही हैं।

जगह-जगह उपायों के साथ मेट्रो पुल

यमुना नदी पर बने चार पुलों के नीचे से गुजरने वाली सभी ट्रेनें धीमी गति से चलती हैं। यमुना बैंक (ब्लू लाइन पर 698.8 मीटर), निज़ामुद्दीन (पिंक लाइन पर 602.8 मीटर), कालिंदी कुंज (मैजेंटा लाइन पर 574 मीटर) और शास्त्री पार्क (रेड लाइन पर 553 मीटर) मेट्रो पुल हैं।

निरंतर बढ़ते यमुना जल स्तर के बाद दिल्ली के कई सड़क मार्ग भी जलमग्न हो चुके हैं जिसकी वजह से कई प्रमुख मार्ग पर ट्रैफिक जाम की भी स्थिति देखी जा रही है. बढ़ते संकट को देखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा रविवार 16 जुलाई तक सभी शिक्षण संस्थान स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय को बंद कर दिया गया है. इसके अलावा सरकारी व निजी क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को भी अधिक से अधिक वर्क फ्रॉम होम से कार्य को पूरा करने की अपील की गई है.

Next Story