Top Stories

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आज आधी रात से खत्म हो जाएगी फ्री सेवा, देना होगा टोल, फास्टैग नहीं है तो जाने क्या होगा नियम

सुजीत गुप्ता
31 March 2022 5:23 AM GMT
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर आज आधी रात से खत्म हो जाएगी फ्री सेवा, देना होगा टोल, फास्टैग नहीं है तो जाने क्या होगा नियम
x

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर फ्रि में सफर करना अब बंद हो जायेगा क्यों कि गुरुवार आधी रात से ही एक्सप्रेस वे से गुजरने वाले वाहनों से फास्टैग से टोल कटना शुरू हो जाएगा। बुधवार सुबह से ही टोल वसूली का ट्रायल चलता रहा। टोल कंपनी का दावा है कि गुरुवार आधी रात से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। इसकी सारी तैयारी कर ली गई हैं।

मार्च-2021 में मेरठ से डासना के बीच एक्सप्रेस वे का चौथा चरण पूर्ण होते ही अप्रैल से दिल्ली से मेरठ के बीच वाया एक्सप्रेस वे का सफर शुरू हो गया था। तब से अब तक एक्सप्रेस वे का सफर फ्री सेवा के तौर पर चल रहा था। अब गत दिनों एनएचएआई ने अधिसूचना जारी कर एक अप्रैल से टोल वसूली की घोषणा कर दी।

टोल कंपनी पाथवे इंडिया प्रा.वि.की ओर से भी 28 मार्च से भी टोल पर ट्रायल शुरू कर दिया गया। बुधवार को भी सभी 19 लेन में टोल वसूली का ट्रायल चलता रहा। एनएचएआई अधिकारियों और टोल कंपनी के अनुसार गुरुवार आधी रात से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। टोल से गुजरने वाले वाहनों से फास्टैग के माध्यम से टोल टैक्स की वसूली होगी।

मेरठ से दिल्ली तक बने एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स शुरू होने के बाद इसका बोझ आम आदमी के वाहनों के साथ ही रोडवेज यात्रियों पर भी पड़ेगा। एक्सप्रेस वे से होकर गुजरने वाली परिवहन निगम की बसों में टोल के चलते किराया बढ़ाया जा रहा है। हालांकि अभी तक नई किराया सूची जारी नहीं की गई है, लेकिन संभवत: दो अप्रैल से यात्रियों के लिए नई किराया सूची जारी कर दी जाएगी। हालांकि भैंसाली डिपो से संचालित होने वाली अनुबंधित बसें अभी भी वाया मोदीनगर-मुरादनगर होकर ही दिल्ली आईएसबीटी जा रही हैं।

काशी टोल प्लाजा पर सभी 19 लेन के बूथों पर सॉफ्टवेयर अपलोड कर दिया गया। बुधवार को पाथ इंडिया लि. के सीनियर मैनेजर ने बताया कि यदि किसी वाहन पर फास्टैग नहीं होगा तो डबल भुगतान वाहन स्वामी को करना होगा। काशी टोल प्लाजा वैसे तो कैशलेस है, लेकिन फास्टैग में बैलेंस नहीं होने पर कैश दोगुना लिया जाएगा। एक अप्रैल से टोल प्लाजा पर मार्शल की तैनाती की भी तैयारी है, जो दुपहिया, तिपहिया और ट्रैक्टर-ट्रॉली को रोकेंगे।

Next Story