Top Stories

15 नवंबर को पीएम मोदी कर सकते हैं विकसित भारत मिशन की शुरुआत, जानिए क्या है विकसित भारत मिशन

Developed India Mission will start from November 15, PM Modi will launch it
x

15 नवंबर को पीएम मोदी कर सकते हैं विकसित भारत मिशन की शुरुआत

मोदी सरकार पिछले 10 सालों में जनता के लिए जो काम किया गया है उसकी एक खास मिशन के जरिए दिखाए जनता को दिखाने की तैयारी में है। पढ़िए पूरी खबर....

केंद्र की मोदी सरकार अपने 10 साल के कार्यकाल में जो भी काम की है, उसे एक खास मिशन के जरिए जनता को दिखाए जाने की तैयारी है। केंद्र सरकार के सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से विकसित भारत मिशन की शुरुआत करेंगे। विकसित भारत की झलक दिखाने के साथ-साथ आदिवासियों की जिंदगी को कैसे और बेहतर बनाया जाए इसके लिए समग्र योजनाओं की तस्वीर पेश की जाएगी।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक देश के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से होकर विकसित भारत मिशन गुजरेगी। इसमें देश के फिलहाल 69 जिलों के 393 ब्लॉक और 8,940 पंचायत को शामिल किया गया है।

जानिए क्या है विकसित भारत मिशन

प्राप्त सूचना के अनुसार देश में आदिवासियों को सशक्त बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री मोदी 15 नवंबर को पीएम पीवीटीजी (विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह) विकास मिशन शुरू करेंगे। जिसके माध्यम से आदिवासियों की जीवनस्तर को कैसे बेहतर बनाया जाए इसकी शुरुआत की जाएगी।

एक खबर के मुताबिक पीएम मोदी ने आदिवासियों के जनकल्याण के लिए पीवीटीजी के जरिए समग्र विकास सुनिश्चित करने के लिए 24,000 करोड़ की योजना शुरू की है। साथ ही आजादी के बाद से इस पहले मिशन के तहत सरकार ने जनजातीय गौरव दिवस मनाने का फैसला किया है।

पीवीटीजी मिशन क्या है

केंद्र सरकार ने 2023-24 के बजट में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए प्रधानमंत्री पीवीटीजी विकास मिशन शुरू करने की घोषणा की थी। देशभर के 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 75 पीवीटीजी 22,544 गांवों (220 जिलों) में रहते हैं जिनकी आबादी करीब 28 लाख है।

सरकार के सूत्रों के अनुसार जिन लोगों को इस योजना में शामिल किया गया है उसमें रहने वाले लोग दुर्गम बस्तियों में रहते हैं। इनके लिए परिवारों और बस्तियों को बेहतर दूरसंचार कनेक्टिविटी, बिजली, आवास, स्वच्छ पेजयल और स्वच्छता जैसी बुनियादी सुविधाओं से लैश करने की एक समग्र योजना बनाई गई है।

खबर के मुताबिक विकसित भारत यात्रा के तहत केंद्र सरकार के 9 मंत्रालयों के अलग-अलग कार्यों को समन्वित किया गया है। इसमें एक रथ बनाया गया है जिसके माध्यम से गांव देहात के लोगों तक सरकार के पिछले 10 साल के कार्यकाल का लेखा-जोखा पेश किया जाएगा।

Also Read: मध्य प्रदेश में आज पीएम मोदी, सीएम योगी समेत कई बड़े नेता करेंगे चुनाव प्रचार, जानिए पूरा कार्यक्रम

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story