Top Stories

पुलिसकर्मियों से अभद्रता के मामले में DGP डीएस चौहान की बड़ी कार्रवाई

सुजीत गुप्ता
20 May 2022 8:29 AM GMT
पुलिसकर्मियों से अभद्रता के मामले में DGP डीएस चौहान की बड़ी कार्रवाई
x

हाल ही में यूपी में कई ऐसे मामले सामने आए जिस वजह से पुलिस प्रशासन की गरिमा भी तार तार हुई. जिसके बाद यूपी पुलिस के डीजीपी के ट्वीट करते हुए यूपी को अल्टीमेटम जारी किया कि पुलिसकर्मियों से अभद्रता करने वालों को हर हालात में सलाखों के पीछे डाला जाए. जिस पर अब बिजनौर और उन्नाव पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कुल 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस महानिदेशक देवेन्द्र सिंह चौहान ने अपने ट्वीट में ये साफ कर दिया था कि उन को पुलिसकर्मियों के साथ जरा सी भी अभद्रता बर्दाश्त नहीं है.

डीजीपी देवेन्द्र सिंह चौहान के इस अल्टीमेटम के बाद उन्नाव और बिजनौर का पुलिस प्रशासन एक्शन में आ गया। उन्नाव और बिजनौर में पुलिसकर्मियों से अभद्रता के मामले में डीजीपी के आदेश के बाद सख्त कार्रवाई की गई। उन्नाव में तीन व्यक्तियों और बिजनौर में एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया।

डीजीपी चौहान ने कहा कि प्रदेश में पूर्ण निष्ठा एवम् ईमानदारी से काम करने वाले पुलिसकर्मियों के मान सम्मान की रक्षा प्रत्येक दशा में किसी भी कीमत पर की जाएगी। वर्दी की इज्जत से खेलने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। वर्दी पहनने वालों से अभद्रता करने वाला कोई भी कहीं पर भी नहीं छोड़ा जाएगा।

डीजीपी ने सभी जिला पुलिस प्रशासन को इस बाबत निर्देश दिया है कि किसी भी वर्दी वाले के साथ अभद्रता की जानकारी मिलने पर तत्काल एक्शन लें। इतना ही नहीं सभी जगह पर गलत काम करनेवाले पुलिस कर्मियों को सजा और कर्तव्यनिष्ठों का सम्मान बचाना जरूरी है। प्रदेश के सभी पुलिस कर्मियों के सम्मान की रक्षा की जाएगी। उनके मान सम्मान की रक्षा प्रत्येक दशा में की जाएगी।

इन मामलों में हुई कार्रवाई

पहले मामले की बात करें तो उन्नाव में बीते मंगलवार बीच रोड कार खड़ी कर फल खरीद रहे भाजपा कार्यकर्ताओं से वाहन हटाने की बात कहने पर ट्रैफिक सिपाही से जमकर अभद्रता हुई थी. सत्ता के नशे में चूर भाजपाइयों ने सिपाही को इतना बेइज्जत किया कि वह कोतवाली में अफसरों के सामने फूट-फूटकर रोया था. इसके बाद पुलिस ने देररात तीन नामितों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर उनकी तलाश तेज की थी. इसमें गुरुवार को पुलिस ने तीन लोगों को दबोच लिया है.

वहीं बिजनौर में ट्रैफिक पुलिस के सिपाही मोहित चौहान और दिनेश कुमार चांदपुर के रेलवे फाटक के पास वाहनों की चेकिंग कर रहे थे. इस दौरान डॉक्टर संदीप चौधरी अपनी लाल रंग की कार से मोबाइल पर बात करते हुए जा रहा था. जब उसे गाड़ी रोकने को कहा गया तो उन्होंने बात पर कोई ध्यान ही नहीं दिया. उसके बाद उसकी गाड़ी रोकी गई और उससे कहा गया कि सीट बेल्ट लगाएं नहीं तो चालान हो जाएगा. बात नहीं मानने पर डॉक्टर का चालान काट दिया गया तो वह भड़क गए. उन्होंने ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को सरेआम अश्लील गालियां दीं. एसपी के आदेश पर ट्रैफिक पुलिस ने गाली देने वाले डॉक्टर संदीप चौधरी के खिलाफ चांदपुर थाने में सरकारी कार्य में बाधा डालने और गाली गलौज करने का मुकदमा दर्ज करा दिया. जिसके बाद उसे अरेस्ट भी कर लिया गया.

Next Story