Top Stories

UP News: जन्माष्टमी और चेहल्लुम में होगी ड्रेन कैमरों से निगरानी, डीजीपी ने दिए निर्देश

DGP gave instructions regarding Janmashtami and Chehallum, drone will be monitored
x

जन्माष्टमी और चेहल्लुम को लेकर DGP ने दिए निर्देश।

उत्तर प्रदेश में हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री कृष्ण जन्माष्टमी और चेहल्लुम के मौके पर कानून-व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए हैं. पढ़िए पूरी खबर..

Janmashtami 2023 News: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में श्री कृष्ण जन्माष्टमी और चेहल्लुम के मौके पर प्रदेश में कड़ी कानून व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए थे। जिसके लेकर DGP ने कई दिशा निर्देश जारी किए हैं। दरअसल सीएम योगी के अनुसार राज्यभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर 1256 शोभायात्राएं और चेहल्लुम के कुल 3005 जुलूस निकाले जाने की बात कही गई है। ऐसे में इन शोभायात्रा और जुलूस के दौरान पुलिस प्रशासन को शांति बनाए रखने की बड़ी जिम्मेदारी है, जिसकी तैयारी को लेकर डीजीपी ने निर्देश दिए गए हैं।

DGP विजय कुमार ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और चेहल्लुम के दौरान शोभायात्रा और जुलूस को लेकर पुलिस आयुक्त और उपमहानिरीक्षक के साथ प्रभावी पुलिस प्रबन्ध के सम्बन्ध में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए बैठक की। बैठक में उन्होंने आगामी पर्व पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अहम निर्देश दिए हैं। इस दौरान वीडियों कॉन्सफ्रेसिंग के दौरान मुख्यालय से विशेष पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था लिस महानिदेशक के जीएसओ सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

जन्माष्टमी और चेहल्लुम को लेकर DGP के निर्देश

वीडियों कॉन्सफ्रेसिंग के दौरान DGP विजय कुमार ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और चेहल्लुम को लेकर निकाले जाने वाले शोभायात्रा और जुलूस के संबंध में जरूरी निर्देश दिए। जिस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य के सभी जिलों में जन्माष्टमी के आयोजन स्थलों और जुलूसों आदि को सूचीबद्ध कर योजनाबद्ध तरीके से पुलिस व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही चेहल्लुम के जुलूस और अन्य आयोजन से सम्बन्धित अन्जुम और अखाड़ों को सूचीबद्ध कर आयोजकों से चर्चा कर ली जाए।

जल्द हो विवाद को सुलझाने की कार्यवाही

जन्माष्टमी और चेहल्लुम के अवसर पर जिन-जिन जगहों पर विवाद की स्थिति बनी थी, उन स्थानों पर पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों को अभी से स्थिति का जायजा लेने और विवाद को सुलझाने की कार्यवाही की जाए। इसके अलावा छोटी से छोटी घटना को गम्भीरता से लेते हुए समुचित और तुरंत रिस्पांस किया जाए।

सीसीटीवी संग ड्रेन कैमरों से हो निगरानी

DGP ने निर्देश देते हुए शोभा यात्रा और जुलूस के नए रास्तों और नई परम्परा की अनुमति बिल्कुल नहीं दी जाए। असामाजिक और साम्प्रदायिक तत्वों की सूची को तैयार कर कड़ी वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। शोभा यात्रा और जलूस के मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित करा दिये जाए। इसके साथ ही शोभा यात्रा के दौरान कार्यक्रमों की समुचित वीडियोग्राफी करायी जाए। सीसीटीवी कैमरों को एक्टिव करने के साथ ही ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जाए।

Also Read: उत्तर प्रदेश में भी लागू हो सकता है UCC, पढ़िए योगी सरकार का नया प्लान

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story