Top Stories

धान अधिप्राप्ति को लेकर सभी आवश्यक तैयारी पूरा करने का डीएम का निर्देश

सुजीत गुप्ता
23 Oct 2021 11:40 AM GMT
धान अधिप्राप्ति को लेकर सभी आवश्यक तैयारी पूरा करने का डीएम का निर्देश
x

मुंगेर।जिले में धान अधिप्राप्ति को लेकर सभी आवश्यक तैयारी पूरा करने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने संबंधित पदाधिकारियों को दिया। बैठक में उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी एवं जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम जिला आपूर्ति पदाधिकारी उपस्थित थे। धान अधिप्राप्ति से पूर्व जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम जिला आपूर्ति पदाधिकारी निदेश दिया गया कि सभी तीन गोदामों का भौतिक रूप से निरीक्षण कर ले वहाॅ थोड़े बहुत यदि कमी है तो एसओपी के अनुसार सारी व्यवस्था करे।

गुणवत्ता नियंत्रक की प्रतिनियुक्ति की जायेगी, जो गोदाम एवं मील की व्यवस्था एवं गुणवत्ता का सतत निरीक्षण करते रहेगे। प्रोपर छिड़काव एवं अनाज का गुणवत्ता के साथ रख-रखाव पर निगरानी रखेंगे। गौरतलब है कि जिले में 24 मील है। सभी मिलर को निदेश दिया गया है कि अविलम्ब विद्युत कनेक्शन ले ले। डिस्टोनर एवं ग्रेडर मशीन अनिवार्य रूप से लगाये जिससे कि साफ-सुथरा और पूर्ण दाने का अनाज निकल सके।

आपूर्ति से जुड़े सभी व्यक्तियों यथा सहायक गोदाम प्रबंधक, आपूर्ति एजेंसी, संचालक, कर्मी आदि को निदेश दिया गया है कि अपने कार्य प्रणाली में सुधार लाये और सभी पात्र लाभुक को सही अनाज सही वजन के साथ उचित दर पर उपलब्ध कराए।इस बिंदु पर किसी प्रकार की अनियमितता पाए जाने एवं सरकार के संकल्प पूरा नहीं होने की स्थिति में भ्रष्टाचार अधिनियम एवं खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2016 के सुसंगत धारा के अधीन नियमानुसार दोषियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी।

आपूर्तिकर्ता को निर्दिष्ट दुकान पर ही अनाज डिलीवर करने का निदेश दिया गया। लाभुकों को सही समय पर सही अनाज देने की पूर्ण जिम्मेदारी सम्बन्धित मार्केटिंग अधिकारी (विपणन पदाधिकारी) पर होगी। इसलिये वे सक्रिय एवं भ्रमणशील रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। जिला प्रबंधक ,राज्य खाद्य निगम को डी एस डी के परिचालित वाहन संख्या,उसपर जागरूकता जिंगल ,गोदाम पर कैमरा संस्थापन के संबंध में निदेश दिया गया।


Next Story