Top Stories

क्या आप अपने मोबाइल कवर में नोट या कार्ड रखते हैं? तो हो जाए सावधान

Smriti Nigam
23 Aug 2023 9:20 AM GMT
क्या आप अपने मोबाइल कवर में नोट या कार्ड रखते हैं? तो हो जाए सावधान
x

mobile phone blast safety tips: क्या आपने भी मोबाइल फोन कवर के पीछे नोट, सिक्के या कागज का कोई टुकड़ा रखा है? तो सावधान हो जाए.

mobile phone blast safety tips: हम सभी को अपने साथ कम सामान ले जाने की आदत होती है। यही कारण है कि जुगाड़ के मामले में भारत को सबसे उन्नत माना गया है। इस क्रम में, हमने अपने मोबाइल फोन को भी नहीं बख्शा है और इसका उपयोग कवर के पीछे पैसे और कार्ड रखने के लिए करते हैं।

कई बार देखा गया है कि लोग अपने मोबाइल कवर के पीछे नोट, सिक्के और चाबियां समेत कई चीजें रखते हैं। हालाँकि, इस तरह का जुगाड़ हमारी जान के लिए जोखिम भरा भी हो सकता है। भले ही आप नोटों को फोन के कवर के पीछे संभालकर रखते हों, लेकिन आपकी यह आदत बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। आइए जानते हैं कि मोबाइल कवर में चीजें रखना कैसे खतरनाक साबित हो सकता है।

मोबाइल में आग लग सकती है

आजकल मोबाइल फोन में आग लगना या ब्लास्ट होना आम बात हो गई है, लेकिन इसके पीछे का कारण कहीं न कहीं हमारी लापरवाही भी हो सकती है। अक्सर ऐसी समस्या फोन के ज्यादा गर्म होने पर हो सकती है, लेकिन इसके पीछे का कारण फोन का ज्यादा इस्तेमाल या गलत तरीके से इस्तेमाल करना भी हो सकता है। आमतौर पर फोन में आग तब लगती है जब उसके प्रोसेसर या बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके अलावा गलत तरह के फोन कवर के कारण आग लगने का भी खतरा रहता है।

फ़ोन कवर से तापमान बढ़ता है

फोन के कवर का असर प्रोसेसर पर भी पड़ सकता है और वह ओवरहीट हो सकता है। फोन के कवर पर ज्वलनशील चीजें रखने से बचना चाहिए, नहीं तो इसका प्रोसेसर ज्यादा गर्म होने पर नोट में आग लग सकती है। यहां तक ​​कि अधिक तापमान के कारण फोन फट भी सकता है। कोशिश करें कि फोन के कवर पर कुछ भी न रखें और फोन पर किसी भी तरह का टाइट कवर न लगाएं।

इस क्रम में, हमने अपने मोबाइल फोन को भी नहीं बख्शा है और इसका उपयोग कवर के पीछे पैसे और कार्ड रखने के लिए करते हैं।

कई बार देखा गया है कि लोग अपने मोबाइल कवर के पीछे नोट, सिक्के और चाबियां समेत कई चीजें रखते हैं। हालाँकि, इस तरह का जुगाड़ हमारी जान के लिए जोखिम भरा भी हो सकता है।

Next Story