Top Stories

अतीक अहमद पर ED का शिकंजा, जब्त की 8.14 करोड़ की संपत्ति

सुजीत गुप्ता
14 Dec 2021 6:49 AM GMT
अतीक अहमद पर ED का शिकंजा, जब्त की 8.14 करोड़ की संपत्ति
x
यूपी: ईडी ने जब्त की अतीक की 8.14 करोड़ की संपत्ति, झूंसी में 6.86 करोड़ की जमीन और 11 खातों में जमा 1.28 करोड़ शामिल

प्रवर्तन निदेशालय ने माफिया अतीक अहमद और उन की पत्नीप्रवर्तन निदेशालय ने उत्तर प्रदेश के पूर्व विधायक और माफिया अतीक अहमद और उनकी पत्नी की प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत 8 करोड़ रुपए से ज्यादा की चल-अचल संपत्ति सील कर दी है. इसमें उसके बैंक खातों के अलावा फूलपुर इलाहाबाद की जमीनें भी शामिल है. उत्तर प्रदेश में चुनाव के पहले बाहुबली नेता और माफिया अतीक अहमद के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय की यह पहली कार्रवाई है.

पप्रवर्तन निदेशालय के संयुक्त निदेशक राजेश्वर सिंह ने बताया कि अतीक के खिलाफ यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई है। उन्होंने बताया कि प्रवर्तन निदेशालय ने अतीक के खिलाफ हत्या, जबरन वसूली, धोखाधड़ी, जालसाजी, भूमि हथियाने और समान प्रकृति के अपराधों से संबंधित विभिन्न जिलों में दर्ज मुकदमों का संज्ञान लेते हुए पीएमएलए के तहत कार्रवाई शुरू की गई थी।

जांच के दौरान पता चला कि अतीक ने आपराधिक गतिविधियों के जरिए काली कमाई इकट्ठा की है। काली कमाई के पैसों को अतीक ने अपने व अपने रिश्तेदारों के खातों में जमा कराया है। इसके अलावा उनके सहयोगियों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न फर्मों और कंपनियों के खातों से भी लेन देन किया जा रहा है।

जांच में यह भी पता चला कि इन पैसों से अतीक ने अपनी पत्नी के नाम पर सरकारी मूल्य से काफी कम कीमत पर जमीन खरीदी गई। राजेश्वर ने बताया कि अतीक से जुड़ी कंपनियों की जानकारी के लिए कार्पोरेट कार्य मंत्रालय, आयकर विभाग व अन्य एजेंसियों से डाटा इकट्ठा किया गया, आरोपियों के बयान दर्ज किए गए और कंपनी में निवेश करने वालों से पूछताछ की गई। पूछताछ का सिलसिला अब भी जारी है। उन्होंने बताया कि अतीक से जुड़ी अन्य आय का भी स्रोत पता लगाया जा रहा है। अतीक मौजूदा समय में गुजरात के अहमदाबाद जेल में बंद है।

प्रवर्तन निदेशालय की ओर से बताया गया है कि अतीक व उनकी पत्नी शाइस्ता परवीन के नाम पर प्रयागराज की झूंसी तहसील में आराजी संख्या 386 और 387 को प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त किया है। इस जमीन की कीमत 6.86 करोड़ रुपये है। अतीक व उनकी पत्नी ने इसे 4.5 करोड़ रुपये में खरीदी थी। इसी तरह अतीक के 10 खातों व उनकी पत्नी शाइस्ता के एक खाते में जमा 1.28 करोड़ रुपये भी जब्त कर लिए गए हैं। इस मामले में अतीक की यह पहली कुर्की है। अतीक और उनके सहयोगियों की संपत्तियों की जांच की जा रही है, जिन्हें जब्त किया जा सकता है।



Read more: https://www.amarujala.com/lucknow/crime/ed-seized-more-than-eight-crore-property-of-ateeq-ahmad

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story