Top Stories

यूपी में दिन में गर्मी तो रात में गुलाबी ठंड का एहसास, जानें कैसा रहेगा यूपी में आज का मौसम

Effect of cold at night and heat during the day in UP, know how the weather will be
x

यूपी में दिन में गर्मी तो रात में गुलाबी ठंड, जानें कैसा रहेगा यूपी में आज का मौसम।

यूपी में इन दिनों दोपहर में तेज धूप से गर्मी तो रात में गुलाबी ठंड का लोगों को एहसास हो रहा है, आपको बता दें कि यूपी में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने क्या कहा।

UP Weather: उत्तर प्रदेश में इन दिनों बारिश पर ब्रेक लग चुका है। राज्य में गुलाबी सर्दी ने भी दस्तक दे दी है। जिससे लोगों को रात में हल्की ठंडक का एहसास हो रहा है। हालांकि दिन में तेज धूप और गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। लखनऊ मौसम केंद्र के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होती हुई नजर आ रही है, जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस से बीच रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक दो हफ्ते तक किसी भी तरह का कोई हल्की बारिश का पूर्वानुमान नहीं है। ना तो बारिश के जैसे कोई भी हालात बनते हुए नजर आ रहे हैं। लोगों को अभी अच्छे कोहरे वाली सर्दी के लिए इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि अभी इस साल सर्दी कैसी रहेगी उसका पूरी रिपोर्ट नहीं आई है। अक्टूबर महीने के अंत तक यह रिपोर्ट आने की संभावना है। इस रिपोर्ट के आने के बाद ही पता चलेगा कि इस साल सर्दी अपने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ेगी या सामान्य रहेगी।

अपने जिले का तापमान देखें

लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से लेकर 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, गाजीपुर और फतेहगढ़ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है। इन जिलों का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस लेकर 23 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि यहां का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इसके अलावा मथुरा, चित्रकूट, हाथरस, आजमगढ़, गोंडा में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है। जबकि इन जिलों का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। गाजियाबाद, हापुड़ और नोएडा की बात करें तो इन जिलों का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

Also Read: 10 अक्टूबर मंगलवार को इन चार राशियों को होगा विशेष लाभ, जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story