Top Stories

निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों ने उपचुनाव पारदर्शी कराने के दिए निर्देश

सुजीत गुप्ता
9 Oct 2021 12:46 PM GMT
निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों ने उपचुनाव पारदर्शी कराने के दिए निर्देश
x

कुमार कृष्णन

मुंगेर। संग्रहालय सभागार में तारापुर उप निर्वाचन 2021 के स्वच्छ एवं पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराने को लेकर आज भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रतिनियुक्त प्रेक्षकों के अध्यक्षता में कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की गयी। सभी कोषांग के नोडल पदाधिकारियों ने अपने अपने कार्यो के तैयारी के संबंध में प्रेक्षक महोदय के समक्ष जानकारी दी।

विधि व्यवस्था कोषांग के अन्तर्गत कार्यरत एफएसटी एवं एसएसटी टीम को निदेश दिया गया कि सक्रिय रूप से तथा सम्मानपूर्वक चेकिंग अभियान को जारी रखे। स्थायी चेक प्वायंट को संसाधन युक्त करने का निदेश दिया। गमनागमन पंजी संधारण, फोटोग्राफी एवं वीडियोंग्राफी के द्वारा माॅनिटेरिंग करने का निदेश दिया गया। अवैध रूप से शराब, धनराशि, चुनाव सामग्री के परिचालन पर सुक्ष्म दृष्टि रखने तथा नियमानुसार सख्त कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

सभी बूथों पर बुनियादी सुविधाओं को सुनिश्चित करने को कहा गया। सभी सहायक निर्वाची एवं निर्वाची पदाधिकारी स्थलीय भ्रमण कर सत्यापित कर ले। सामान्य प्रेक्षक श्री शेषनाथ पांडेय ने सभी नोडल पदाधिकारियों को निदेश दिया कि सभी कोषांग निर्वाचन आयोग के एसओपी के अनुसार निश्चित समय अवधि में ससमय कार्य करे तथा जो भी कमियाॅ है उसे अविलंब दूर करे। आदर्श आचार संहिता टीम को निदेशित किया गया कि किसी भी परिस्थिति में इसको उल्लंधन न होने पाये।

संबंधित थानाध्यक्ष एवं अंचलाधिकारी इसके लिए पूर्ण जिम्मेवार होगे। ड्राॅप गेट एवं बैरियर पर सक्रिय रूप से गहन जाॅच करे। अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी नियमित रूप से भ्रमणशील रहे। स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश में कार्य करे। पुलिस प्रेक्षक श्री धीरेन्द्र सिंह गुंजियाल ने विधि व्यवस्था के सुचारू रूप से संधारण हेतु आवश्यक निदेश दिये। व्यय प्रेक्षक वी. एस. नेगी ने निर्वाचन अभ्यर्थियों द्वारा किये जा रहे व्यय की अनुश्रवण के संबंध में दिशा निदेश दिये। जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने भी निर्वाचन तैयारी को लेकर प्रेक्षक को जानकारियाॅ दी तथा कोषांग के नोडल पदाधिकारी को ससमय कार्यो को निष्पादित करने का निदेश दिया।


Next Story