Top Stories

यूपी को मिलने जा रही इलेक्ट्रिक बसों की सौगात,जानिए क्या है बसों की खासियत

यूपी को मिलने जा रही इलेक्ट्रिक बसों की सौगात,जानिए क्या है बसों की खासियत
x
यूपी को मिलने जा रही इलेक्ट्रिक बसों की सौगात,जानिए क्या है बसों की खासियत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश को चुनाव से पहले मिलने जा रही इलेक्ट्रिक बस की सौगात. शुरुआती दौर में यूपी के 14 शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी. वही आज से इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल शुरू हो गया है. यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने हरी झंडी दिखाकर बसों को रवाना किया. मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि एक साल तक इन बसों का किराया साधारण बसों के बराबर रहेगा. ट्रायल के दौरान 4 बसें रोजाना 180 किलोमीटर चलेंगी. ट्रायल की सफलता के बाद 14 शहरों में 700 बसों का संचालन शुरू किया जाएगा. इन लग्जरी बसों में एसी, आरामदायक सीट हैं तो सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए गए हैं.जो पूरी तरह से अत्याधुनिक बसे है

वही नगरीय परिवहन निदेशालय के ज्वाइंट डायरेक्टर अजीत सिंह ने बताया कि ये बसें सवारियों के लिए आरामदायक और सुरक्षा दोनों को ध्यान में रखकर बनाया गया है.इनमे सुरक्षा के लिए CCTV कैमरे, पैनिक बटन, ऑटोमेटिक डोर हैं तो कम्फर्ट के लिए एसी, विशेष सीट्स, व्हीलचेयर के लिए फोल्डिंग रैंप, दिव्यांगों के लिए अलग नीची सीट. ड्राइवर की सुविधा के लिए एडजस्टेबल सीट और ऑटोमेटिक गियर दिए गए हैं.

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने आगे कहा कि आने वाले कुछ महीनों में 700 बसें चलेंगी.इन्हें दो चरणों में शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अभी लखनऊ में 40 इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं लेकिन, अधिक किराए की वजह से कम यात्री मिल रहे हैं. शासन ने फैसला लिया है कि एक साल तक इलेक्ट्रिक बसों का किराया साधारण बसों के बराबर होगा. विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ रजनीश ने बताया कि पहले से जो इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं वो ढाई घंटे में चार्ज होकर 80 किलोमीटर चलती हैं. जबकि, नई बसें 45 मिनट में चार्ज होकर 120 किलोमीटर चलेंगी.




Next Story