Top Stories

यूपी के बिजली उपभोक्ताओं मिलेगी राहत, 18 से 69 पैसे प्रति यूनिट कम हो सकते हैं बिजली के दाम

Electricity prices may fall by 18 to 69 paise per unit in UP, electricity consumers will get relief
x

यूपी के बिजली उपभोक्ताओं मिलेगी राहत

यूपी के बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिलने वाली है। बता दें कि यूपी के बिजली रेट में गिरावट होने वाली है।

UP News: उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुश कर देने वाली खबर है। यूपी में अब ईंधन अधिभार शुल्क को कम किया जाएगा। इसके लिए पावर कॉरपोरेशन ने नियामक आयोग में प्रथम तिमाही का प्रस्ताव दाखिल कर दिया है। इसमें 18 से 69 पैसे प्रति यूनिट कमी करने का प्रस्ताव दिया गया है। इससे बिना मीटर वालों को हर माह करीब 50.90 रुपया प्रति यूनिट फायदा मिलेगा।

साल 2023-24 में पावर कॉरपोरेशन ने 30108 मिलियन यूनिट बिजली बेचने की दर से टैरिफ प्लान निर्धारित किया था, लेकिन 29858 मिलियन यूनिट ही बिजली दी गई। आकलन के दौरान लाइन लॉस आदि कम करने पर उपभोक्ताओं पर 26420 मिलियन यूनिट बिजली खर्च हुई। ऐसे में पावर कॉरपोरेशन ने साल 2023-24 पहले तिमाही को लेकर विद्युत नियामक आयोग में प्रस्ताव दाखिल किया है। इसके तहत अप्रैल, मई, जून में उपभोक्ताओं से लिए गए ईंधन अधिभार शुल्क को अगले तीन माह तक लौटाना होगा, जिसकी कुल कीमत 1055 करोड़ है।

ऐसे में उपभोक्ताओं को 18 से 69 पैसे प्रति यूनिट तक कम ईंधन अधिभार शुल्क लिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में बिना मीटर वाले घरेलू उपभोक्ताओं से अभी 500 रुपया प्रति किलो वाट प्रति माह की दर से शुल्क लिया जाता है। इसमें प्रति माह 50.90 रुपया प्रति किलोवाट की कमी की जाएगी। इसी तरह किसानों को प्रति हार्स पावर 48.43 रुपया कम दर पर शुल्क देना होगा।

इसके पहले जुलाई 2023 में 61 पैसा प्रति यूनिट के हिसाब से ईंधन अधिभार का प्रस्ताव दिया गया था, जिसका उपभोक्ता परिषद ने विरोध किया। आपत्तियां दाखिल की, जिसके बाद पावर कॉरपोरेशन पीछे हट गया। अब जारी प्रस्ताव में ईंधन अधिकार शुल्क के एवज में 35 पैसे प्रति यूनिट कमी के लिए अलग-अलग श्रेणी वार प्रस्ताव दाखिल किया गया है।

श्रेणी वार उपभोक्ता प्रस्तावित ईंधन अधिभार कमी

  • घरेलू बीपीएल -- 18 पैसे प्रति यूनिट
  • घरेलू सामान्य -- 26 से 34 पैसे प्रति यूनिट
  • व्यवसायिक -- 34 से 48 पैसे प्रति यूनिट
  • किसान -- 13 से 30 पैसे प्रति यूनिट
  • नान इंडस्ट्रील बल्कलोड -- 46 से रुपया 69 प्रति यूनिट
  • भारी उद्योग -- 33 से 38 पैसे प्रति यूनिट

Also Read: सपा के बाद अब कांग्रेस कार्यालय के बाहर लगा पोस्टर, 24 में राहुल को पीएम तो 27 में अजय राय को बताया सीएम

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story