Top Stories

विशेषज्ञों ने दी चेतावनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के वजह से हो सकता है,विलुप्ति का खतरा

Anshika
31 May 2023 1:04 PM GMT
विशेषज्ञों ने दी चेतावनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के वजह से हो सकता है,विलुप्ति का खतरा
x
विशेषज्ञों का कहना है कि जैसे महामारी और परमाणु युद्ध देश के सामाजिक स्तर के लिए एक खतरा है. वैसे ही AI की वजह से विलुप्ति के खतरे को कम करना भी वैश्विक प्राथमिकता होना चाहिए.

विशेषज्ञों का कहना है कि जैसे महामारी और परमाणु युद्ध देश के सामाजिक स्तर के लिए एक खतरा है. वैसे ही AI की वजह से विलुप्ति के खतरे को कम करना भी वैश्विक प्राथमिकता होना चाहिए.

विशेषज्ञों ने AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या Artificial Intelligence) के उन संभावित खतरों के बारे में चेताया है जो सभ्यता के अस्तित्व तक के लिए खतरा हैं. मंगलवार को शीर्ष AI विज्ञानियों, शोधकर्ताओं और कुछ अन्य लोगों ने मानव जाति के लिए AI से पैदा होने वाले खतरों के बारे में एक नई चेतावनी जारी की. एआई के खतरों को लेकर एक स्टेटमेंट जारी किया गया है जिसमें जाने-माने लोगों ने साइन भी किए हैं और इससे सेंटर फॉर एआई सेफ्टी की वेबसाइट पर पोस्ट किया है.इसमें कहा गया है कि जैसे महामारी और परमाणु युद्ध हमारे सामाजिक स्तर के लिए खतरा है. वैसे ही एआइ भी एक खतरा है जो आगे चलकर विलुप्ति का खतरा पैदा कर सकती है।

इस पत्र पर 350 सौ से ज्यादा अधिकारियों ने हस्ताक्षर किए जिसमें इंजीनियर और शोधकर्ता शामिल थे इनमें तीन प्रमुख AI कंपनियों के शीर्ष अधिकारी शामिल हैं - सैम ऑल्टमैन (OpenAI के मुख्य कार्यकारी), डेमिस हासाबिस (गूगल डीपमाइंड के मुख्य कार्यकारी) तथा डारियो अमोदेई (एन्थ्रोपिक के मुख्य कार्यकारी).

यह स्टेटमेंट ऐसे वक्त में जारी किया गया है, जब AI के संभावित नुकसानों को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं.

सेंटर फॉर AI सेफ्टी वेबसाइट ने कई आपदाओं की चेतावनी दी है...

विशेषज्ञों का कहना है कि आगे चलकर एआई को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।एआई को बेहद विनाशकारी बना सकते हैं जिससे लोगों के अस्तित्व को भी खतरा पैदा हो सकता है और राजनीतिक अस्थिरता पैदा हो सकती है।

AI-जनित गलत सूचना : बताया जा रहा है कि एआई जो गलत सूचना है देता है। वह काफी भड़काऊ भी होते हैं और जिसकी वजह से आगे चलकर समाज अहम चुनौतियो से लड़ने में सक्षम नहीं रह पाएगा।

गलत इरादों के साथ तैयार किए गए AI सिस्टम अपने उद्देश्य को पाने के लिए नए-नए तरीके खोज सकता है, भले ही उसकी कीमत व्यक्ति और सामाजिक मूल्यों से चुकानी पड़े. कहां जा रहा है कि यदि ऐसे ही जरूरी काम मशीनों को दे दिए जाएंगे तो समाज में कमजोरी पैदा हो जाएगी ऐसे हालात में इंसान खुद को मशीन बना लेगा और अपनी क्षमता को खोलकर पूरी तरह से मशीनों पर निर्भर हो जाएगा, बिल्कुल उसी तरह, जैसा फिल्म WALL-E में दिखाया गया है.

डैन हेंड्रिक्स ने कहां एआई की तरफ से सिर्फ विलुप्त का ही खतरा नहीं है बल्कि इसके वजह से और भी कई सारे हम खतरे भी हो रहे हैं।उदाहरण के लिए सिस्टमैटिक पूर्वाग्रह, गलत सूचनाएं, गलत इरादों से सूचना का इस्तेमाल, साइबर हमले और शस्त्रीकरण. ये सभी अहम खतरे हैं, जिनका इलाज तलाश करने की ज़रूरत है।

Next Story