Top Stories

दिल्ली से कानपुर 380 किमी लंबा बनेगा Expressway , जानिए इन शहरों का सफर होगा आसान

Shiv Kumar Mishra
8 May 2022 12:13 PM GMT
दिल्ली से कानपुर 380 किमी लंबा बनेगा Expressway , जानिए इन शहरों का सफर होगा आसान
x

Expressway from Delhi to Kanpur will be 380 km long: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh, Expressway Pradesh,) अब एक्सप्रेस-वे प्रदेश ( Expressway Pradesh,) बनता जा रहा है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे (Delhi-Meerut Expressway), पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway), गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway), लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे (Lucknow-Kanpur Expressway) के बाद अब गाजियाबाद-लखनऊ एक्सप्रेस-वे (Ghaziabad-Lucknow Expressway) भी बनेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) ने गाजियाबाद के सांसद वीके सिंह (Ghaziabad MP VK Singh) के अनुरोध पर शुक्रवार को गाजियाबाद से कानपुर तक ग्रीनफील्ड इकोनामिक कारिडोर निर्माण (Greenfield Economic Corridor Construction) को हरी झंड़ी दे दी है।

380 किलोमीटर लंबाई वाला कारिडोर 2025 तक बनकर तैयार होगा। यह कारिडोर लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे को जोड़ेगा। इसके साथ ही लोगों को प्रदेश की राजधानी लखनऊ तक का सरल, सुगम और जाममुक्त यातायात का एक और सपना पूरा हो जाएगा। इसके निर्माण के बाद गाजियाबाद, हापुड़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बड़े हिस्से से जुड़े लोगों को यमुना एक्सप्रेस-वे पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे बनने के बाद दिल्ली से लखनऊ जाने के लिए लोगों को एक नया रास्ता भी मिल जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण की घोषणा 23 दिसंबर 2021 को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा गाजियाबाद में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन समारोह के मौके पर की थी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इस प्रोजेक्ट को गाजियाबाद- हापुड़- कानपुर -उन्नाव ग्रीनफील्ड इकोनामिक कारिडोर का नाम दिया है।

केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह ने ट्वीट करके यह जानकारी दी। उनके मुताबिक इस कारिडोर के लिए जमीन का अधिग्रहण आठ लेन के एक्सप्रेस-वे की तर्ज पर किया जाएगा। शुरुआत में सिर्फ चार लेन की सड़क का निर्माण किया जाएगा। यह कारिडोर लखनऊ से कानपुर के बीच बर रहे एक्सप्रेस-वे को उन्नाव और कानपुर के बीच जोड़ेगा जबकि गाजियाबाद और हापुड में मौजूदा मेरठ एक्सप्रेस-वे को जोड़ेगा।

यह कारिडोर मेरठ एक्सप्रेसवे को दो जगह पर जोड़ते हुए बनाया जा रहा है। पहले डासना -मसूरी के आगे गाजियाबाद की सीमा से एनएच-9 से जोड़ते हुए निर्माण शुरू होगा। इसके बाद हापुड़ में बाईपास (पुराने एनएच-24 ) को जोड़ते हुए बनाया जाएगा। आगे जाकर यह दोनों जोड़ एक जगह मिल जाएंगे।

Next Story