Top Stories

आमने-सामने: शिवलिंग मिलने के दावे पर डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य बोले- 'सत्य ही शिव' ओवैसी ने किया पलटवार

सुजीत गुप्ता
16 May 2022 11:11 AM GMT
आमने-सामने: शिवलिंग मिलने के दावे पर डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य बोले- सत्य ही शिव ओवैसी ने किया पलटवार
x

ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वेक्षण सोमवार को पूरा हो गया। कोर्ट कमिश्नर को अगली सुनवाई के लिए कोर्ट ने पहले ही 17 मई यानी कल की तारीख तय की है। हालांकि कल सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश होने पर संशय है। कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा का कहना है कि लगातार तीन दिनों तक सर्वेक्षण किया गया है। अभी रिपोर्ट लिखना शुरू भी नहीं हो सका है। ऐसे में अगर कल तक रिपोर्ट तैयार नहीं हुई तो कोर्ट से अगली तारीख ली जाएगी।

लगातार तीन दिनों तक चले सर्वे के सोमवार को पूरा होने के साथ ही हिंदू पक्ष की ओर से सबसे पहले बाबा के मिलने का दावा किया गया। कहा गया कि मस्जिद के अंदर स्थित तालाब से शिवलिंग मिला है। हालांकि मुस्लिम पक्ष ने इस दावे को पूरी तरह गलत बताया है। मुस्लिम पक्ष का दावा है कि ज्ञानवापी मस्जिद में ऐसा कुछ नहीं मिला है जिसका दावा हिंदू पक्ष कर रहा है।

इस दावे और उसके खिलाफ प्रतिदावे के बीच कोर्ट कमिश्‍नर अजय कुमार मिश्रा ने कोर्ट की गाइडलाइन का हवाला देते हुए शिवलिंग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। प्रशासन ने भी ऐसे दावे से पल्‍ला झाड़ते हुए लोगों से अपील की कि वे सिर्फ अधिकारिक बयान पर ही ध्‍यान दें। प्रशासन की ओर कहा गया कि यदि किसी भी पक्षकार ने अपनी निजी इच्‍छा से कोई बात बताई है तो यह उसका निजी विचार है। हिन्दू पक्ष अपना दावा लेकर कोर्ट भी पहुंचा। उसकी मांग पर कोर्ट ने शिवलिंग मिलने वाली जगह को सील करने का आदेश दिया है।इस मामले को लेकर सियासी बयानबाजी तेज हो गई है।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर कहा कि बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर ज्ञानवापी में बाबा महादेव के प्रकटीकरण ने देश की सनातन हिंदू परंपरा को एक पौराणिक संदेश दिया है। आगे लिखा कि सत्य को आप कितना भी छुपा लीजिए, लेकिन एक दिन सामने आ ही जाता है क्योंकि सत्य ही शिव है।

वहीं एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पलटवार करते हुए कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद थी, और कयामत तक रहेगी इंशाअल्लाह।

कल होगी सुनवाई

कोर्ट के आदेश के मुताबिक अब सिर्फ 20 लोग ही नमाज के लिए जा सकते हैं। कोर्ट के आदेश पर ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे तीन दिन और कुल 10 घंटे चला। कोर्ट कमिश्‍नर अजय कुमार मिश्र कल सर्वे रिपोर्ट दाखिल करेंगे। इसके बाद अदालत तय करेगी कि ज्ञानवापी का सच क्‍या है?

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story