Top Stories

12 घंटे बाद भी नहीं बुझी चमड़ा कारखाने में लगी भीषण आग

सुजीत गुप्ता
13 March 2022 3:28 AM GMT
12 घंटे बाद भी नहीं बुझी चमड़ा कारखाने में लगी भीषण आग
x

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के तंगरा इलाके में शनिवार शाम चमड़े के एक कारखाने और गोदाम में भीषण आग लग गई। ये आग इतनी तेज है कि 12 घंटे बाद भी उस पर काबू नहीं पाया गया है। 12 घंटे बाद भी कई जगहों पर आज बुझाने में कामयाबी नहीं मिली है। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 15 गाड़ियों को लगाया गया है। आग पास की एक इमारत में भी फैल गयी। इमारत को खाली करा लिया गया है।

अधिकारी के मुताबिक आग बुझाने के काम में जुटे दो दमकलकर्मी घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटनास्थल के आस-पास के मकानों को भी खाली करा लिया गया है। अधिकारी के मुताबिक भीड़भाड़ वाले इलाके में तीन माहेर अली लेन पर चमड़े के कारखाने के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली एक इमारत में शाम करीब साढ़े छह बजे आग लग गई। अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि कोई व्यक्ति अंदर फंसा हुआ है, या नहीं।

संभागीय अग्निशमन अधिकारी देबतनु घोष ने बताया, "10 घंटे के बाद भी आग पूरी तरह से नहीं बुझी है क्योंकि गोदाम में कुछ अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ हैं और हम अंदर प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं। आग बुझाने के अभियान के दौरान दो दमकल कर्मी घायल हो गए।" इस बायन के दो घंटे बाद समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि 12 घंटे के बाद भी आग जारी है। दमकलकर्मियों ने फैक्ट्री के कुछ हिस्सों में लगी आग पर काबू पा लिया है।

इससे पहले दमकल विभाग के अधिकारी ने कहा, "आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चला है। हमारे दमकलकर्मी इसे बुझाने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। इमारत के अंदर रसायन, रेक्सिन और कपड़े रखे हुए थे, जिसकी वजह से आग तेजी से फैल गयी।" आग इतनी भीषण थी कि कारखाने की चहारदीवारी ढह गई। राज्य सरकार के दमकल एवं आपात सेवा मंत्री सुजीत बोस मौके पर पहुंचे और बचाव अभियान का जायजा लिया।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story