लाइफ स्टाइल

Air conditioning : क्या आपको पता है इन टिप्‍स से पुराना AC भी देगा बेहतर कूलिंग, नहीं आएगा भारी भरकम बिजली बिल

Arun Mishra
16 May 2022 2:13 PM GMT
Air conditioning : क्या आपको पता है इन टिप्‍स से पुराना AC भी देगा बेहतर कूलिंग, नहीं आएगा भारी भरकम बिजली बिल
x

FILE PHOTO

अगर आपके घर में भी एसी है और आप चाहते हैं ये तेजी से कूलिंग करे और एनर्जी कंजप्शन कम हो तो हम आपको यहां कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

भारत में तपती गर्मी शुरू हो गई है. भारत में कई राज्य ऐसे हैं जहां तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो गया है। लोगों ने घरों में कूलर और AC निकाल लिए हैं। कुछ लोग AC का उपयोग कर रहे हैं लेकिन इस भीषण गर्मी में एक भी कूलिंग नहीं कर रहे हैं। एसी के लगातार चलने से इलेक्ट्रिसिटी बिल भी काफी ज्यादा आने लगा है। यही एक बड़ी चिंता लोगों को रहती है। ऐसे में अगर आपके घर में भी एसी है और आप चाहते हैं ये तेजी से कूलिंग करे और एनर्जी कंजप्शन कम हो तो हम आपको यहां कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

इन टिप्स की मदद से अपको बिजली बचाने में मदद मिल सकती है।

- अगर आप चाहते हैं कि आपका AC बेहतर तरीके से कूलिंग करे तो इसके फिल्टर को रेगुलर अंतराल में साफ करते रहें। अगर आपका AC भी अच्छे से कूलिंग नहीं कर रहा है तो तुरंत उसके फिल्टर को साफ करें। ज्यादातर कंपनियां यूजर्स को खुद से फिल्टर्स को साफ करने की सुविधा देती हैं। लेकिन, अगर आप खुद से नहीं करना चाहते तो आप किसी प्रोफेशनल की मदद ले सकते हैं।

- उपयोग में न होने पर एसी बंद कर दें। घर से निकलने से पहले एसी जरूर बंद कर लें। और आप घर पहुंचने के आधे घंटे पहले ही एसी ऑन करने के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं। यह आपके घर को ठंडा और इनवाइटिंग रखेगा।

- कमरे में लाइट और एग्जॉस्ट फैन बंद कर दें, कमरे में गर्मी के स्तर को कम करने के लिए अतिरिक्त लाइट बंद कर दें ताकि एसी को कम काम करना पड़े। एसी के ज्यादा गर्म होने से पहले स्विच ऑन कर दें, ताकि हवा को ठंडा करने के लिए उसे ज्यादा काम न करना पड़े। एसी ऑन होने पर अपने किचन और बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन बंद कर दें, ताकि ठंडी हवा न सोखे।

- जिस कमरे में एसी चल रहा है उसके सभी-दरवाजे और खिड़कियां बंद होनी चाहिए। अगर रूम कहीं से भी खुला है तो AC को उस कमरे को ठंडा करने में ज्यादा समय लगेगा और इससे बिजली बिल भी ज्यादा आएगा।

- जब एसी चल रहा हो तो सीलिंग फैन को ऑन रखना चाहिए। साथ में सीलिंग फैन कमरे को हवादार रखते हैं और सभी कोनों में ठंडी हवा पहुंचाते हैं। जिसके कारण आपको एसी का तापमान कम करते रहना नहीं पड़ेगा। कम बिजली का प्रयोग करके ज्यादा कूलिंग पाए। एसी चालू करने से पहले अपने कमरे का पंखा चालू करें जिससे कमरे में गर्मी कर्म वाली गरम हवा बाहर निकल जाए, जिसके बाद आप अपने एसी को स्टार्ट कर सकते हैं।

- अच्छी क्वालिटी वाले एसी यूनिट को कम से कम 10 साल तक अच्छा प्रदर्शन करने के लिए डिजाइन किया गया है। अगर आपको लगता है कि आपका एसी पर्याप्त रूप से ठंडा नहीं हो रहा है, तो इसे एक्सपर्ट द्वारा चेक कराएं। भले ही एसी अच्छा प्रदर्शन कर रहा हो, फिर भी इसे योग्य तकनीशियनों द्वारा नियमित रूप से चेक कराने की सिफारिश की जाती है। यह एसी कॉइल, फिल्टर, ड्रेन चैनल, वेंट, होसेस और अन्य कंपोनेंट को साफ रखने में मदद करता है।

Next Story