Top Stories

कांग्रेस के पूर्व नेता पीसी जॉर्ज फिर गिरफ्तार, मुसलमानों के खिलाफ दिया था भड़काऊ बयान

Sakshi
26 May 2022 1:33 PM GMT
कांग्रेस के पूर्व नेता पीसी जॉर्ज फिर गिरफ्तार, मुसलमानों के खिलाफ दिया था भड़काऊ बयान
x
केरल में मुसलमानों के खिलाफ नफरत भरे भाषण देने के आरोप में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीसी जॉर्ज को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

केरल में मुसलमानों के खिलाफ नफरत भरे भाषण देने के आरोप में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीसी जॉर्ज को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले मजिस्ट्रेट अदालत ने नफरती बयान देने के लिए उन्हें मिली जमानत की सुविधा को रद्द कर दिया था। केरल की एक मजिस्ट्रेट अदालत से जमानत रद्द होने के कुछ देर पुलिस ने पीसी जॉर्ज गिरफ्तार कर लिया। जॉर्ज ने पहली बार नफरती बयान 29 अप्रैल को दिया था।

केरल पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तिरुवनंतपुरम के पुलिस अधिकारियों की टीम ने पीसी जॉर्ज को एर्नाकुलम एआर कैंप से आधिकारिक तौर पर गिरफ्तार किया। जमानत रद्द होने के बाद जॉर्ज को बुधवार की शाम को गिरफ्तार कर लिया गया। गुरुवार की सुबह उन्हें अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। जॉर्ज के वकील ने बताया कि पुलिस ने जॉर्ज की आवाज की जांच करने के लिए उनकी हिरासत मांगी है।

तिरुवनंतपुरम मजिस्ट्रेट कोर्ट ने कहा कि आरोपी को हेट स्पीच के मामले में इस शर्त पर जमानत पर रिहा किया गया था कि वह कोई भी विवादास्पद बयान नहीं देंगे।दूसरों की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाएंगे लेकिन अपनी रिहाई के 10 दिनों के भीतर उन्होंने नागरिकों के एक वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के मकसद से एक बार नफरती भाषण दिया।इसको आधार बनाते हुए पुलिस ने दलील दी थी कि जॉर्ज ने जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया, इसलिए उनकी जमानत रद्द करने के लायक है.

बता दें कि केरल पुलिस ने जॉर्ज के खिलाफ 29 अप्रैल को अनंतपुरी हिंदू महासम्मेलनम में मुसलमानों के विरुद्ध कथित रूप से सांप्रदायिक भाषण देने को लेकर फोर्ट थाने में आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज करने के बाद गिरफ्तार किया था। पूर्व विधायक जॉर्ज ने गैर मुसलमानों से मुसलमानों के रेस्तराओं में खाना-पीना बंद करने का आह्वान सभी से किया था। उनके विरुद्ध बाद में 10 मई को नफरत भरे भाषण को लेकर एक अन्य मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने एनार्कुलम जिले के वेन्नाला में एक मंदिर के उत्सव के दौरान अपने भाषण कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

Next Story