Top Stories

अयोध्या में बनेंगा खूबसूरत फाउंटे पार्क और टेंपल म्यूजियम, राम मंदिर के पास ही होंगे दोनों का निर्माण

Fountain park and temple museum to be built near Ram temple in Ayodhya
x

अयोध्या में बनेंगा खूबसूरत फाउंटे पार्क।

अयोध्या के में जल्दी ही फाउंटे पार्क और टेंपल म्यूजियम का निर्माण कार्य होगा।

UP News: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम के मंदिर के निर्माण के साथ ही साथ जिले में भी खूब निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा है। अयोध्या को और सुंदर बनाने के लिए कुछ मेगा प्रोजेक्ट बनाए जा रहे हैं। इन महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में कई ऐसी योजनाएं हैं, जो बेहद खास है और अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। अयोध्या में बनने वाले फाउंटेन पार्क (Fountain Park) श्रद्धालुओं को अयोध्या में आध्यात्मिक वातावरण का एहसास कराएगा तो वहीं टेंपल म्यूजियम (Temple Museum) भारत के शीर्ष मंदिरों की निर्माण शैली के अलावा समय के साथ मानव के सांस्कृतिक विकास पर भी प्रकाश डालेगा।

अयोध्या के 14 कोसी परिक्रमा मार्ग के किनारे गुप्तार घाट से नए घाट के बीच एक फाउंटेन पार्क बनाने की योजना पर विचार चल रहा है। यह स्थान सरयू नदी के एकदम पास है। कमल के आकार के इस फाउंटेन पार्क के फव्वारे से निकलने वाले पानी को वापस सरयू में डाल दिया जाएगा। यहां बड़ी संख्या में लोगों के बैठने की और अयोध्या की आध्यात्मिक छवि को महसूस करने की व्यवस्था होगी। हालांकि, यह परियोजना अभी तक कागज में ही है और इसके लिए वीडिंग भी नहीं हुई है।

अभी प्रारंभिक चरण में है काम

डीएम नीतीश कुमार के मुताबिक यह परियोजना अभी प्रारंभिक चरण में है। अभी इसको डॉक्यूमेंट के साथ फ्लोट किया गया है और लैंड अभी हम लोग उसको देंगे। फिर एडीए उसको कंपटेटिव बीड करेगी। इसके बाद कंपनियां उसमें पार्टिसिपेट करेंगी। फाउंटेन पार्क एक बड़े स्तर पर अद्भुत प्रयास किया जा रहा है, उसको बनाएंगे और उसमें मॉडल्स रहेंगे, उसमें थीम भी रहेगा। बहुत ही बेहतर तरीके से डिजाइन किया गया है, डॉक्यूमेंट फिर फ्लोट होगा उसके बाद डिजाइन फाइनल होगा, लोटस के डिजाइन है और भी अच्छे से यह वर्ल्ड क्लास लेवल का है।

राम मंदिर से थोड़ी ही दूर पर एक टेंपल म्यूजियम भी बनाने की तैयारी है। इसके लिए 25 एकड़ भूमि राम मंदिर के इर्द-गिर्द के चार स्थानों पर चिह्नित की गई है। निर्माण एजेंसी के लोग शीघ्र ही इन जमीनों को देखेंगे, जो जमीन और लोकेशन सबसे उपयुक्त होगा, उसी स्थान पर टेंपल म्यूजियम बनाया जाएगा। यह टेंपल म्यूजियम निर्माण की अलग-अलग शैली समेत देशभर के विख्यात मंदिरों की शैली पर अध्ययन करने में मदद करेगा। इस संग्रहालय में अलग-अलग शैली के मंदिरों से जुड़े पहलुओं को प्रदर्शित किया जाएगा। जैसे- मंदिर का डिजाइन, विशिष्टता, वास्तुकला, निर्माण प्रक्रिया आदि को अलग-अलग माध्यमों से समझने के लिए दीर्घा बनाई जाएगी। इसको लेकर हाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी ब्रीफिंग दी गई थी।

विश्व स्तर का बनेगा टेंपल म्यूजियम

जिलाधिकारी ने इसको लेकर जानकारी दी कि टेंपल म्यूजियम की योजना सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि हिंदुस्तान में जितने भी मंदिर रहे हैं, उसका कैसे आर्किटेक्ट रहे हैं, उसका आर्किटेक्चर कैसा रहा है और उसके आर्किटेक्ट ने किस साइंटिफिक टेंपरामेंट से उसको बनाया था, क्या उसके पीछे अवधारणा रही है, कैसे उस समय भी उसे इतनी ऊंचाई दी गई थी और क्या शैली रही, जैसे अपने यहां नगर शैली है, द्रविड़ शैली है, सब शैली की कौन सी प्रसिद्ध रचनाएं रही हैं और उस समय जो बेहतर मंदिर बने थे, उन्होंने कौन सी टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की थी उसकी विषय वस्तु क्या थी, सब को रेखांकित करते हुए एक बेहतर निर्माण किया जाएगा।

Also Read: यूपी में आज गर्मी का चढ़ेगा पारा, कहां होगी बारिश, जानें मौसम की खबर

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story