Top Stories

#आमचुनाव2024 - 7 चरण, 80 दिन, किसे मिलेगी सत्ता और किसका कटेगा पत्ता.?

Gaurav Maruti Sharma
16 March 2024 11:39 AM GMT
#आमचुनाव2024 - 7 चरण, 80 दिन, किसे मिलेगी सत्ता और किसका कटेगा पत्ता.?
x
देश में 543 लोकसभा सीटों पर चुनाव की घोषणा। अगले 80 दिन देश भर में लोकतंत्र का पर्व...

देश की 543 लोकसभा सीटों पर सात चरण (21 अप्रैल से 1 जून तक) में वोट डाले जाएंगे और नतीजे 4 जून को आएंगे. बीजेपी और कांग्रेस सहित सभी राजनीतिक दल पूरी तरह से कमर कस कर चुनावी रणभूमि में उतर चुकी हैं. लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया में करीब ढाई महीने का समय लगेगा. ऐसे में इन 80 दिनों में देश की दशा और दिशा तय हो जाएगी.

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों के औपचारिक ऐलान के साथ ही देश में सियासी बिगुल बज चुका है.


बीजेपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी इन दिनों अपने स्वर्णि दौर से गुजर रही है। पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में है. आर्टिकल 370 को रद्द करना और राम जन्मभूमि मंदिर लोकार्पण के बाद बीजेपी इस चुनाव में 400 से ऊपर सीट जीतने का दावा कर रही है। बीजेपी ने अपने लोकसभा चुनाव का शंखनाद करते हुए "हर परिवार मोदी का परिवार" और "मोदी की गारंटी" जैसे जोशीले नारों से अपने चुनावी कैंपेन की शुरुआत की है. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर चुनाव ऐलान होते ही ट्वीट करते हुए "फिर एक बार मोदी सरकार" का नारा दिया है।


कांग्रेस

भारत की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस पार्टी इस समय अपने अस्तित्व के संकट से जूझ रही है। पार्टी इंडिया गठबंधन के सहारे सत्ता वापसी करने में लगी हुई है। पार्टी के नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा कर रहे हैं लेकिन उसका असर पार्टी के वोट प्रतिशत पर पर नहीं दिख रहा है।जिसका परिणाम यह है कि कांग्रेस पार्टी उत्तर भारत में पूरी तरीके से साफ हो चुकी है। देश में सबसे ज्यादा सेट वाले सीट वाले लोकसभा सीट वाले राज्य यूपी से पार्टी की अध्यक्ष रही सोनिया गांधी सांसद हैं। लेकिन अब वह भी राज्यसभा सांसद बन गई हैं। पार्टी की दूसरी सबसे बड़ी सीट अमेठी 2019 लोकसभा चुनाव में ही पार्टी गंवा चुकी हैं। ऐसे में पार्टी का भविष्य यह लोकसभा चुनाव तय कर देगा।

वहीं देश में अलग-अलग राज्यों में क्षेत्रीय पार्टियां भी अपना दमखम दिखाने में जुटी हैं और उनके नेता ही पार्टी के चेहरे हैं. उदाहरण के लिए उड़ीसा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएसआर रेड्डी अपने-अपने पार्टियों के चेहरे हैं। और मोदी लहर में भी अपनी सत्ता बचाए हुए हैं।

देश में चुनावी आचार संहिता लागू होने के साथ हीं अगले 80 दिन चुनावी प्रक्रिया के दौर से गु

जरेंगे.

Gaurav Maruti Sharma

Gaurav Maruti Sharma

Next Story