राष्ट्रीय

UP Election 2022: गाजियाबाद की पांच सीटों में से तीन पर कांग्रेस के प्रत्याशी घोषित, जानिये कौन किस सीट लड़ेगा चुनाव

सुजीत गुप्ता
13 Jan 2022 12:11 PM GMT
UP Election 2022: गाजियाबाद की पांच सीटों में से तीन पर कांग्रेस के प्रत्याशी घोषित, जानिये कौन किस सीट लड़ेगा चुनाव
x

उत्‍तर प्रदेश में सात चरणों में होने वाले चुनाव के लिए पहले चरण में होने वाली नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो रही है. इसके तहत पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन किया जाएगा. प्रक्रिया के लिए सभी जिला मुख्‍यालयों में तैयारी पूरी कर ली गई है. अधिकारियों को विधानसभावार जिम्‍मेदारी सौंप दी गई है. पहली चुनाव ऐसा चुनाव होगा जिसमें बगैर जुलूस के उम्‍मीदवार नामांकन करने पहुंचेंगे।

ऐसे में कांग्रेस ने अन्य राजनीतिक पार्टियों को पीछे छोड़ते हुए प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में जिले की गाजियाबाद शहर सीट से सुशांत गोयल, मुरादनगर सीट पर जिलाध्यक्ष बिजेंद्र यादव और लोनी सीट पर यामीन मलिक को प्रत्याशी बनाया है। साहिबाबाद और मोदीनगर सीट को अभी पार्टी ने होल्ड पर रखा है।

माना जा रहा है कि पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा दिए गए स्लोगन लड़की हूं लड़ सकती हूं की तर्ज पर दोनों सीटों पर महिला प्रत्याशी को उतारा जा सकता है। इस संबंध में गाजियाबाद सीट से कांग्रेस प्रत्याशी सुशांत गोयल ने बताया कि पार्टी ने हर पहलू पर सोच समझकर प्रत्याशियों की सूची जारी की है। हम चुनाव में जीत के लिए मैदान में उतरेंगे। गाजियाबाद शहर सीट से सुशांत गोयल काफी समय से पार्टी से जुड़े हैं।

वहीं बिजेंद्र यादव का कहना है कि वह पिछले दो वर्षों से लगातार जनहित के मुद्दों पर संघर्ष कर रहे हैं। मुरादनगर में पार्टी ने उन पर भरोसा दिखाया है। वह पार्टी की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए लगातार जनसंपर्क कर रहे हैं।

पहले चरण के लिए 14 जनवरी से नामंकन प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है और नाम वापसी की तिथि 27 जनवरी है. सबसे पहला बदलाव यही है कि उम्मीदवार नामांकन में लाव-लश्‍कर लेकर नहीं जाएगा. इससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा कोरोना प्रोटोकाल के तहत प्रत्येक उम्‍मीदवार केवल दो समर्थकों के साथ ही नामांकन कक्ष में जाएगा. एक उम्‍मीदवार के बाहर जाने के बाद ही दूसरे को अंदर प्रवेश मिलेगा.

पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ जिलों की 58 सीटों पर कल यानि 11 जनवरी से नामांकन शुरू हो रहे हैं. यहां पर चुनाव पहले चरण में यानी 10 फरवरी को होगा.

Next Story