लाइफ स्टाइल

Good News: LML सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक के साथ करेगा भारत में वापसी, 180KM रेंज वाले OLA स्कूटर को देगा टक्कर

Shiv Kumar Mishra
10 Sep 2021 11:53 AM GMT
Good News: LML सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाइक के साथ करेगा भारत में वापसी, 180KM रेंज वाले OLA स्कूटर को देगा टक्कर
x

LML, इस नाम ने 90 के दशक में लाखों भारतीयों को अपना दिवाना बनाया था। कंपनी ने किफायती और आकर्षक स्कूटर के साथ-साथ स्पोर्ट्स बाइक के दम पर देश में अपनी एक अलग जगह बनाई थी और अब कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में एंट्री करने का मन बना चुकी है। LML ने घोषित किया है कि कंपनी जल्द अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) पेश करेगी। शायद यह देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Electric two-wheeler) मार्केट में अपने पैर जमा रही कंपनियों के लिए अच्छी खबर नहीं है, लेकिन LML के फैन्स और भविष्य में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए यह अच्छी खबर है।

LML ने प्रेस रिलीज़ के जरिए जानकारी दी है कि कंपनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में LML Electric नाम से वापसी करेगी। कंपनी ने इस बारे में सटीक जानकारी साझा नहीं की है कि वह किस प्रोडक्ट पर काम कर रही है, लेकिन यह बताया गया है कि वर्तमान में नए प्रोडक्ट लॉन्च की प्लानिंग और स्ट्रैटजी पर काम किया जा रहा है। कंपनी अभी भारतीय ग्राहकों की इलेक्ट्रिक मार्केट से मांग या जरूरत को समझने की कोशिश कर रही है। निश्चित तौर पर पिछले कुछ महीनों में भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में काफी हलचल देखने को मिली है, जिसका सामना LML Electric को भी करना पड़ेगा।

प्रमुख टू-व्हीलर कंपनी Bajaj का Chetak EV लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने में सक्षम रहा है। वहीं, दूसरी ओर अन्य भारतीय टू-व्हीलर दिग्गज TVS का iQube भी धूम मचा रहा है। Ather Energy का इलेक्ट्रिक स्कूटर को भी हल्के में नहीं लिया जा सकता। लिस्ट यही नहीं थमती है। Ola और Simple Energy ने भी पिछले महीने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) लॉन्च किए हैं, जो जबरदस्त पावर और बेहतरीन रेंज से लैस आते हैं। इन्हें युवाओं को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए इनमें आकर्षक लुक के साथ स्मार्ट फीचर्स भी मिलते हैं।

यही कारण है कि LML को पूरी तैयारी के साथ मार्केट को हिट करना होगा। उत्तर प्रदेश के कानपुर में स्थित LML Electric के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ योगेश भाटिया (Yogesh Bhatia) का कहना है कि कंपनी अपनी वापसी को लेकर काफी उत्साहित हैं और कंपनी के अपकमिंग प्रोडक्ट टेक्नोलॉजी के साथ ही लुक व डिज़ाइन में लेटेस्ट होंगे। कंपनी ने जानकारी दी है कि आगामी प्रोडक्ट मिडल क्लास कम्युनिटी पर फोकस करेगा। कंपनी केवल इलेक्ट्रिक स्कूटर नहीं, बल्कि इलेक्ट्रिक बाइक (Electric Bikes) को भी लॉन्च करने की योजना बना रही है।

यदि आप 20वीं शताब्दी में जन्में हैं या LML के बारे में नहीं जानते हैं, तो बता दें कि लोहिया मशीनरी (LML) ने 1983 में इटली की Piaggio (Vespa) से हाथ मिलाया था। इस साझेदारी में कंपनी ने कई जबरदस्त और लोकप्रिय स्कूटर लॉन्च किए, लेकिन बदलती मार्केट में कंपनी ने प्रोडक्शन बंद कर दिया।

Next Story