Top Stories

आश्रयविहीन लोगों के लिए सरकार कराएगी बहुमंजिली इमारत का निर्माण: नीतीश

सुजीत गुप्ता
4 Dec 2021 11:36 AM GMT
आश्रयविहीन लोगों के लिए सरकार कराएगी बहुमंजिली इमारत का निर्माण: नीतीश
x

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को यह घोषणा की है कि शहरी क्षेत्र में फुटपाथ व पुल के नीचे रह रहे आश्रयविहीन लोगों के लिए सरकार की ओर से बहुमंजिली इमारत का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए जमीन को चिह्न‍ित किया जा रहा। सरकार जमीन का क्रय कर इसका निर्माण कराएगी। पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट व नगर विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास समारोह में शनिवार को मुख्यमंत्री ने यह बात कही। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि तीन अन्य स्मार्ट सिटी क्रमश: बिहारशरीफ, मुजफ्फरपुर और भागलपुर की योजनाओं का काम भी तेजी से कराएं।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क के किनारे और पुल के नीचे रहने का क्या मतलब है? हम तो किसी को हटाते नहीं पर ऐसे लोगों के रहने के लिए सही जगह होनी चाहिए। सरकार की तरफ से ऐसे लोगों को जगह उपलब्ध करायी जाएगी। अधिकारियों को कहा कि जहां-जहां जरूरत है वहां बहुमंजिली इमारत बनाकर दे दीजिए। संबंधित इमारत का रख रखाव भी सरकार की ओर से किया जाएगा। सभी तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जाएगी। अपने पहले कार्यकाल में ही उन्होंने यह कहा था। एक भवन बना भी। वह उसे देखने भी गए पर बाद में नहीं बना।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केवल नाम स्मार्ट सिटी नहीं रहना चाहिए बल्कि वह स्मार्ट होना भी चाहिए। पटना में स्मार्ट सिटी का काम देरी से आरंभ हुआ पर खुशी है कि अब दिशा में काम हो रहा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह हिदायत दी कि काम तेजी से करें। सूबे के 258 नगर निकायों का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इनके लिए सात निश्चय-2 के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए योजना तैयार की जा रही है। वृद्धाश्रम बनाए जाने को ले भी एजेंसी का चयन कर लिया गया है।


सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story